Homeकुछ भीहरियाणा: इसी महीने शुरू होगा देश का सबसे बड़ा नेशनल हाईवे, इन...

हरियाणा: इसी महीने शुरू होगा देश का सबसे बड़ा नेशनल हाईवे, इन वाहनों की एंट्री होगी बैन

Published on

हरियाणा में लगातार राजमार्ग, एक्सप्रेस-वे, हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है। इसी कड़ी में नारनौल से कुरुक्षेत्र के इस्माइलाबाद तक नेशनल ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे 152-D (Green Field Expressway 152-D) का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसी महीने के अंत तक इस पर वाहनों का (National Highway Projects) आवागमन शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। बता दें कि इस राजमार्ग पर (National Highway in Haryana) वाहनों की स्पीड भी तय कर दी गई है। भारी वाहनों के लिए 80 किलोमीटर प्रति घंटा और हल्के वाहनों कि 100 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तय की गई है। इससे धीमी गति वाले वाहनों का हाईवे पर चलना पूरी तरह से बैन है।

बता दें कि इस राजमार्ग का निर्माण अंबाला कोटपुतली इकोनामिक कॉरिडोर (Ambala Kotputli Economic Corridor) को लॉजिस्टिक हब (Logistic Hub) बनाने के लिए करवाया गया है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग 152-D को हाई स्पीड एक्सेस कंट्रोल कॉरिडोर (High Speed Access Control Corridor) के रूप में विकसित किया गया है।

वही इस हाईवे पर धीमी गति वाले वाहन जैसे दुपहिया वाहन, तिपहिया वाहन, गैस चलित मोटर वाहन, हाइड्रोलिक ट्रेलर वाहन आदि का आना पूरी तरह से वर्जित है। नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती। यह निर्णय भविष्य में होने वाली घटनाओं से बचाव के लिए लिया गया है।

6 लेन का होगा यह नेशनल हाईवे

230 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को छः लेन का बनाया गया है। इसे नारनौल दक्षिण-पश्चिम से लेकर कुरुक्षेत्र के उत्तर-पूर्व के गंग हेड़ी तक बनाया गया है। आवश्यकता पड़ने पर इसे अपग्रेड भी किया जा सकता है यह राजमार्ग नारनौल बाईपास पर 148-B से लिंक करेगा, इससे यातायात काफी सुगम हो जाएगा।

बनाए गए 122 ब्रिज और अंडरपास

इसके निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 5108 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया था। हाईवे का निर्माण पूरा होने से जयपुर-नारनौल-अंबाला-चंडीगढ़ तक आवागमन सुगम हो जाएगा। इस राजमार्ग की चौड़ाई 70 मीटर निर्धारित की गई है और इस पर कुल 122 ब्रिज और अंडरपास बनाए गए हैं।

सभी शहरो व गांवों के बाईपास से इस नेशनल हाईवे को निकाला गया है ताकि यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो। इस हाईवे पर 100 किलोमीटर से अधिक की स्पीड वाले वाहनो को ही चंडीगढ़ जाने में सुविधा होगी। इससे कम स्पीड वाले वाहनों को यहां एंट्री नहीं मिलेगी।

लाखों पौधे बढ़ाएंगे हाईवे की सुंदरता

हाईवे को सुंदर बनाने के लिए इसके दोनों तरफ करीब 1 लाख 36 हजार 200 पौधे भी लगाए जाएंगे। सड़क के दोनों तरफ लगभग 500 मीटर का क्षेत्र कवर किया जाएगा। इस हाईवे पर 40 लाइट वाहन अंडरपास और 110 छोटे वाहन अंडरपास और साथ ही इस पर साथ ओआरबी भी बनाए गए हैं।

यह 230 किलोमीटर लंबी सड़क गंगहेड़ी से जींद, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, नारनौल, सहित हरियाणा के 8 जिलों की सीमा से निकलेगा। इस हाईवे को नारनौल बाईपास पर NH-48-B से जोड़ा जाएगा। इस हाईवे के बनने से प्रदेश के विकास को तो गति मिलेगी ही साथ ही साथ NH-1 का भी लोड कम होगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...