Homeकुछ भीहरियाणा में रैपिड मेट्रो को लेकर आई बड़ी खबर, अब हाईवे के...

हरियाणा में रैपिड मेट्रो को लेकर आई बड़ी खबर, अब हाईवे के संग-संग दौड़ेगी ट्रेन, बनेंगे कुल 17 स्टेशन

Published on

हरियाणा में रैपिड मेट्रो के करनाल तक लाने के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट अब सिरे चढ़ने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत यह रैपिड मेट्रो को दिल्ली से करनाल तक रेलवे लाइन के साथ साथ लाने की योजना पर भी विचार हुआ था। लेकिन जनता की सहुलियत और अन्य बिंदुओं को देखते हुए इसे खारिज कर दिया। अब यह प्रोजेक्ट हाइवे के किनारे ही बनाया जाएगा। लिहाजा इससे लोगों को अधिक सहुलियत होगी। करनाल के लिहाज से हाइवे के आसपास खासी आबादी है। यहां तक पहुंचने के लिए पड़ोसी जिलों के लोगों को भी आसानी होगी।

इस प्रोजेक्ट को शुरू करने का कार्य भी पूरा हो गया है। ड्रोन सर्वे व पिलर लगाने के लिए मिट्टी जांच की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो गई थी। पहले यह प्रोजेक्ट पानीपत तक था लेकिन सीएम मनोहर लाल के प्रयासों से इसे करनाल तक विस्तार दिया गया।

घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत रैपिड मेट्रो को रेलवे लाइन के साथ साथ लाने का पहलू भी सामने आया था, लेकिन यह सिरे नहीं चढ़ सका। जनता की सहुलियत और अन्य बिंदुओं को देखते हुए इसे हाइवे के साथ साथ ही बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीएम के प्रयासों से ही करनाल तक यह प्रोजेक्ट आ रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से इस प्रोजेक्ट को लेकर स्वीकृत मिल चुकी है। इस प्रोजेक्ट को लेकर तेजी से कार्य चल रहा है।

करनाल से दिल्ली तक बनेंगे कुल 17 स्टेशन

पिछले साल ड्रोन सर्वे से यह जान लिया गया था कि इस प्रोजेक्ट के तहत ट्रेन का ट्रैक कहां कहां से होकर गुजरेगा। जबकि पिलर जमीन के अंदर 30 फीट तक लेकर जाए जाएंगे। इसके बाद इन पर ट्रेन की लाइन बिछाई जाएगी। अब पानीपत से करनाल तक की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी लगभग फाइनल हो चुकी है। इस प्रोजेक्ट के तहत यह तय हो चुका है कि करनाल से दिल्ली के तक 17 स्टेशन बनेंगे।

एक घंटे में पहुंचेंगे राजधानी

करनाल से दिल्ली तक पहुंचने के लिए बस या ट्रेन में ढाई घंटे तक लग जाते हैं। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद यही सफर महज एक घंटा कुछ मिनट में तय हो जाएगा। पिछले साल दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम आरआरटीएस को सरकार से मंजूरी मिल थी।

हालांकि पहले यह प्रोजेक्ट दिल्ली से पानीपत तक था, लेकिन प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह प्रोजेक्ट करनाल तक कर दिया गया। इस कार्य के गति से होने की संभावना इस बात से भी है कि जब पहले दिल्ली से पानीपत तक का प्रोजेक्ट बना तो इसका कार्य तेजी से हुआ। स्टेशन व रूट तय हो गए थे और डीपीआर भी बन गई थी।

यहां बनेंगे स्टेशन

प्रोजेक्ट में दिल्ली से लेकर करनाल तक कुल 17 स्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। करनाल जिले में पानीपत की ओर से आते हुए सबसे पहला स्टेशन घरौंडा में बनाया जाएगा। इसके बाद ट्रेन में सवार होने के लिए एक स्टेशन ऊंचा समाना में बनाया जाएगा। जबकि तीसरा स्टेशन बलड़ी बाइपास के पास होगा। तीनों जगह ही हाइवे के साथ हैं।

ऊंचा समाना स्टेशन का लाभ आसपास के ग्रामीणों को मिलेगा तो साथ हाइवे से होकर भी स्टेशन पर पहुंचा जा सकता है। जबकि बलड़ी बाइपास के स्टेशन नए बस स्टैंड के समीप होगा। यहां दूसरे जिलों से बसों में आकर लोग दिल्ली जाने के लिए ट्रेन के सफर का आनंद ले सकेंगे। जबकि घरौंडा स्टेशन भी लोगों के लिए लाभदायक रहेगा। से 10 मिनट में मिलेगी सर्विस

हर 6 से 10 मिनट में मिलेगी सर्विस

इस प्रोजेक्ट की खास बात यह है कि ट्रेन का लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि 6 से 10 मिनट के बीच में ट्रेन स्टेशन पर उपलब्ध होगी। एक बार ट्रेन में 250 लोग सवार हो सकेंगे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...