Homeकुछ भीहरियाणा के इस जिले को मिली 3 National Highways की सौगात, मंत्री...

हरियाणा के इस जिले को मिली 3 National Highways की सौगात, मंत्री नितिन गडकरी ने की यह घोषणाएं

Published on

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ हरियाणा में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण किया। हरियाणा में इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार का उल्लेख करते हुए गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में पूरे देश में सबसे आगे बढ़ेगा हरियाणा। गडकरी ने कहा कि हरियाणा में लगभग 50 हजार करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने इन परियोजनाओं का उल्लेख भी किया।

गुरुग्राम के सेक्टर-38 स्थित ताउ देवी लाल स्टेडियम में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने 3450 करोड़ रूपये की लागत से बनाए गए 3 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण किया जिनमें गुरुग्राम से सोहना तक ऐलिवेटिड हाईवे (Elevated Highway from Gurugram to Sohna), एनएच -11 पर रेवाड़ी से अटेली मंडी चार मार्गीय सड़क (Rewari to Ateli Mandi four way road on NH-11) तथा खेरड़ी मोड़ से भिवानी बाईपास होते हुए हालुवास गांव तक चार लेन परियोजना (Four lane project from Kherdi Mor to Haluwas village via Bhiwani bypass) शामिल थी।

आपको बता दें कि एक हजार 15 किलोमीटर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे तथा ग्रीन फील्ड कोरिडोर का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनका सपना है कि नरीमन प्वाइंट से गुरुग्राम तक 12.5 घंटे में पहुंचना चाहिए। गडकरी ने बताया कि लगभग 1 लाख करोड़ रूप्ये की लागत से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेेस-वे का निर्माण तीव्र गति से चल रहा है और यह एक्सप्रेस-वे गुरुग्राम जिला में सोहना से शुरू होता है। उन्होंने कहा कि इस सोहना रोड को ऐसा बनाया जाएगा कि भविष्य में भी इस पर यातायात की समस्या नहीं आएगी।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम से सोहना रोड का उद्घाटन करने का कार्यक्रम गत 11 जुलाई को रखा गया था लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के बाहर होने की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा। परंतु यात्रियों की तकलीफ को देखते हुए इस रोड को यातायात के लिए खोल दिया गया।

गडकरी ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री तथा मंत्री जो भी प्रस्ताव लेकर उनके पास आते हैं, उन को वे मंजूर कर देते हैं। इसके साथ उन्होंने कहा कि अगले 5 साल में पेट्रोल के प्रयोग को वाहनों में समाप्त कर दिया जाए, इसके लिए ई-वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

गडकरी ने बताया कि केन्द्र सरकार 50 हजार ई-बस देने की योजना बना रही है। हरियाणा भी इसी तर्ज पर ई-बस शुरू करे। इससे फायदा ही फायदा होगा क्योंकि ई-बस का 41 रुपए 25 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आता है। लोग एसी बसों में घूमेंगे तो सरकार को फायदा होगा। इससे पैट्रोल व डीजल से होने वाला प्रदूषण कम होगा।

गडकरी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से कहा कि आप हरियाणा के किसानों को अन्नदाता नही बल्कि ऊर्जादाता बनाएं। किसान के ट्यूबवैल से पानी निकलेगा और उससे ग्रीन हाईड्रोजन बनेगी, जोकि वाहनों में ईंधन के तौर पर प्रयोग होती है।

उन्होंने यह भी कहा कि अपने किसानों से कहें कि वे पराली ना जलाएं क्योंकि पराली से ईंधन (fuel from parali) बनता है। पराली की 2 हजार रूपये प्रति टन की कीमत मिलेगी और उससे बिटूमिन बनेगा जिसे खरीदने के लिए एनएचएआई तैयार है। उन्होंने इथेनॉल के प्रयोग पर भी बल दिया और कहा कि हरियाणा में डीजल व पैट्रोल के पंप के स्थान पर इथेनॉल के पंप लगवाएं और सभी इथेनॉल से गाड़ियां चलाएं। इससे वाहन चालको का आधा पैसा बचेगा और प्रदूषण से भी राहत मिलेगी।

गडकरी ने द्वारका एक्सप्रेस-वे का भी उल्लेख किया कि इस पर 10 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस एक्सप्रेस-वे पर शिवमूर्ति से 2 टनल-टी3 टर्मिनल और वसंत कुंज की तरफ बनाई जाएंगी जिससे गुरुग्राम का ट्रेफिक भी कम होगा।

गडकरी ने कहा कि दिल्ली को ट्रैफिक जाम (To make Delhi free from traffic jams) से मुक्त करने के लिए 60 हजार करोड़ रूप्ये के काम करवाए जा रहे हैं और उसका सबसे ज्यादा फायदा हरियाणा को मिलेगा। उन्होंने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे (Delhi-Katra Expressway) का भी उल्लेख किया।

इससे पहले केन्द्रीय राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने अपने विचार रखते हुए कहा कि जबसे देश और प्रदेश में हमारी भाजपा की सरकार बनी है तब से इन्फ्रास्ट्रक्चर में काफी सुधार हुआ है। केन्द्रीय मंत्री गडकरी सन 2014 से लगातार इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार में लगे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी सड़क निर्माण के कई काम हुए हैं जिससे गुरुग्राम का ही नही हरियाणा का नक्शा बदल गया है। इसके साथ राव इन्द्रजीत सिंह ने गुरुग्राम में आयुध डिपो के प्रतिबंधित क्षेत्र को 900 मीटर से घटाकर 300 मीटर करवाने का भी आग्रह किया।

Latest articles

करनाल के मास्टर एथलीट ने युवाओं को छोड़ा पीछे,31वीं हरियाणा मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीत 71 मेडल

हम सबकी जिंदगी में एक उम्र ऐसी आती है कि, जब हमें सिर्फ़ आराम करना चाहिए। क्योंकि सारी जिंदगी तो हमारी भाग दौड़ में...

चंडीगढ़ की लेडी कॉन्स्टेबल के बेटे ने किया कुछ ऐसा, आज पूरे देश में हो रही है चर्चा, यहां जानें क्या है वो वजह

आज के समय में लोग अपन शौक पूरा करने के लिए नए नए कारनामें कर देते हैं। कुछ कारनामें तो ऐसे भी होते जो...

हरियाणा का एक और बेटा हुआ शहीद,जम्मू में ग्रेनेड ड्रिल के दौरान हुआ हुआ ये हादसा, कैप्टन के पद पर थे तैनात

आए दिन हमारा कोई न कोई वीर जवान बॉर्डर पर आतंकी हमले में शहीद हो जाता है। देश की आन, बान और शान के...

बहुत जल्द दिल्ली की होलसेल मार्केट हरियाणा में हो सकती है शिफ्ट, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली के 11 व्यापारी एसोसिएशन से की...

इन दिनों हरियाणा सरकार हरियाणा वासियों को दिल्ली वासियों की तरह सुविधा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। पहले जहा सरकार...

21 साल की सबसे छोटी सरपंच बनी हरियाणा के इस गांव की बेटी,पंचायत समिति का सदस्य बनकर बढ़ाया गांव का गौरव

हरियाणा में अभी हाल ही में पंचायत के चुनाव हुए हैं इन चुनावों में...

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का बड़ा फैसला, इतने हज़ार तिपहिया और दोपहिया का EV मुफ्त होगा पंजीकरण

हरियाणा में बड़ते पॉल्यूशन को देखते हुए अब हरियाणा में भी दिल्ली की तरह...

हरियाणा की इस बेटी ने सिर्फ़ देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी दिया नारी सशक्तिकरण का संदेश

आज के समय में बेटियां कामयाबी हासिल करने में लड़को से आगे निकल रहीं...

More like this

हरियाणा की बेटी ने वुमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर किया देश का नाम रोशन

हरियाणा की बेटी ने आज हरियाणा का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है।...

21 साल की सबसे छोटी सरपंच बनी हरियाणा के इस गांव की बेटी,पंचायत समिति का सदस्य बनकर बढ़ाया गांव का गौरव

हरियाणा में अभी हाल ही में पंचायत के चुनाव हुए हैं इन चुनावों में...

अगर आप करना चाहते हैं कुछ एडवेंचर,तो ज़रूर जाए हरियाणा की इन हांटेड जगहों पर, जल्दी से यहां देखें लोकेशन

अगर आप निडर है और कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं।लेकिन आपकों कोई जगह नहीं...