Categories: कुछ भी

हरियाणा में बनेगा एक और 6 लेन National Highway, राजस्थान से हरिद्वार जाना हुआ और भी आसान

हरियाणा में लगातार हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है तो कुछ का पूरा हो चुका है। इसी कड़ी में रोहतक जिले के महम खंड के निंदाना, भराण और खरकड़ा गांव से गुजरने वाला 6 लेन के नेशनल हाईवे 152-डी (National Highway 152-D) पर वाहन अब फरार्टा भरने को तैयार हैं। लेकिन फिलहाल इस हाईवे को (Another 6-lane National Highway to be built in Haryana) ट्रायल के तौर पर खोला गया है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग नारनौल से शुरू होकर कुरुक्षेत्र के गंगहेड़ी तक जाएगा। करीब 230 किलोमीटर लंबा यह हाईवे आस पास के क्षेत्रों में विकास के नए रास्ते खोलेगा। जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा।

वहीं हरियाणावासियों के लिए एक और नई खुशखबरी है। जल्दी ही प्रदेश के सोनीपत जिले के गोहाना से सिवानी मंडी तक एक नया छः लेन का नेशनल हाईवे (National Highway) का निर्माण किया जाएगा।

बता दें कि गोहाना के पास पानीपत रोड को और सिवानी मंडी के पास राजस्थान जाने वाले राजगढ़ रोड को यह हाईवे जोड़ेगा। गोहाना, लाखनमाजरा व महम के बाहर से यह हाईवे गुजरेगा। शहरों और गांवों के बाहर से यह हाईवे निकाला जाएगा ताकि यातायात प्रभावित न हो और यात्रा भी सुगम हो।

वहीं आपको बता दें कि यह हाईवे छः मार्गीय बनाया जाएगा। इस हाईवे के बनने के बाद से राजस्थान से हरिद्वार जाना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा, यात्रियों के लिए रास्ता छोटा होगा। इसके बनने से यात्रियों व वाहन चालकों के समय की भी बचत होगी।

महम से होते हुए यह हाईवे तालु व धनाना गांव की ओर मुड़ जाएगा, जहां से यह सीधा सिवानी मंडी जाएगा। महम के पास से जहां 152-डी हाईवे गुजर रहा है, वहीं महम के पास से हाईवे नंबर-9 भी गुजर रहा है। यहां से भिवानी-गोहाना हाईवे (Bhiwani-Gohana Highway) निकलता है।

अब जल्दी ही गोहाना से सिवानी मंडी तक नया राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया जाएगा। इस राजमार्ग के निर्माण के बाद से चार हाईवे महम से होकर गुजरेंगे। जल्दी ही चार हाईवे के बीच स्थित महम कस्बे की तुलना दिल्ली के Cannaught Place से होने लगेगी। इन राष्ट्रीय राजमार्गों के गुजरने से महम में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

24 hours ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago