Homeख़ासहरियाणा में शुरू हुई 900 एकड़ में Maruti-Suzuki के प्लांट्स लगने की...

हरियाणा में शुरू हुई 900 एकड़ में Maruti-Suzuki के प्लांट्स लगने की तैयारी, युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के नए अवसर

Published on

हरियाणा के विकास (Development Projects in Haryana) को गति देने और रोजगार के नए अवसर पैदा करने में मारुति सुजुकी के प्लांट्स (Maruti-Suzuki kharkhauda Plants) बहुत ही कारगर साबित होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा इन प्लांटों का शिलान्यास किया जाएगा। इसके लिए एचएसआईआईडीसी (Haryana State Industrial and Infrastructure Development Corporation) की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं।

आपको बता दें कि आने वाले 28 अगस्त को प्रधानमंत्री द्वारा इन प्लांटो का शिलान्यास के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। संबंधित विभाग के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास गुप्ता ने पत्र जारी कर विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है, ताकि यह कार्यक्रम सिरे चढ़ सके।

सोनीपत (Sonipat) के खरखौदा में 3200 एकड़ पर IMT (Industrial Model Township) बसाई जानी है, जिसमें से Maruti-Suzuki द्वारा 900 एकड़ जमीन अधिग्रहण कर ली गई है। खुद पीएम मोदी द्वारा इन दोनों ही प्लांटों की आधारशिला (The foundation stone of Maruti-Suzuki plants will be laid by PM Modi) रखी जाएगी। इसके बाद हरियाणा के हजारों युवाओं के लिए रोजगार (new employment opportunities) के नए अवसर पैदा होंगे।

28 अगस्त को होगा भव्य कार्यक्रम

इसके लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है और 28 अगस्त को खरखौदा आईएमटी में भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस दिन के बाद से खरखौदा देश ही भी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाएगा। फिलहाल मारुति-सुजुकी की ओर से कार्यक्रम के संबंध में कोई भी आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

दोनों स्थानों पर बुनियादी ढांचे की व्यवस्था कराने के साथ साथ वीडियो कांफ्रेंस के लिए ऑप्टिकल फाइबर की व्यवस्था करने के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसी के साथ मारुति की 800 एकड़ जमीन पर काम शुरू करने के लिए संबंधित निर्माण कंपनी बीते 10 अगस्त को यज्ञ-हवन करके अपना काम शुरू कर चुकी है।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा शिलान्यास

HSIIDC के सहायक महाप्रबंधक अरुण गर्ग ने कहा कि 28 अगस्त को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा मारुति-सुजुकी के प्लांट्स का शिलान्यास किया जाएगा, इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। साथ ही व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...