Homeकुछ भीहरियाणा में पायलट ट्रेनिंग स्कूल हुआ शुरू, लेटेस्ट डिजाइन के 12 हवाई...

हरियाणा में पायलट ट्रेनिंग स्कूल हुआ शुरू, लेटेस्ट डिजाइन के 12 हवाई जहाज भरेंगे उड़ान

Published on

हरियाणा सरकार की अगुवाई में सिविल एयरस्ट्रिप बाछौद में एविएशन ट्रेनिंग फर्म FSTC ( Flight Simulation Technique Centre) के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रोहन शर्मा ने शुक्रवार को पायलट प्रशिक्षण की पूजा के बाद विधि के अनुसार इसे शुरू किया. पायलट ने नारियल फोड़ा और उड़ान भरी. Flag Off करने से पहले चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ने प्रशिक्षणार्थियों के साथ विचार साझा किए. इस फ्लाइंग स्कूल में फिलहाल 30 से ज्यादा Students Training ले रहे हैं.

High Quality के फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर उपलब्ध

फ्लाइंग स्कूल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रोहन शर्मा ने बताया कि यहां पर बच्चों को Advanced तरीके से ट्रेनिंग दी जाएगी. यहां पर Latest डिजाइन से बने 12 हवाई जहाज उपस्थित होंगे. यह सभी विमान कुछ समय पहले ही खरीदे गए हैं. यहां पर उच्च क्वालिटी के फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर उपस्थित है जो ट्रेनिंग करवाएंगे. बाहर से आने वाले बच्चों के लिए हॉस्टल की सुविधा होगी जो वातानुकूलीन तथा फर्निस हैं. फ्लाइंग स्कूल में सभी कक्षा डीजीसीए की तर्ज पर तैयार हुए है. बच्चों को यहां पर सभी सुविधा मिलेंगी और डीजीसीए के हिसाब से पायलट ट्रेनिंग भी दी जाएगी. यहां सभी Rule Regulation DGCA के अनुसार लागू होंगे.

 1 साल का रहेगा कोर्स

यह फ्लाइंग ट्रेनिंग एक साल की होगी , जिसको पूरा करने के लिए बच्चों को CPL लाइसेंस प्राप्त होगा. शर्मा ने बताया यहां पर सीमूलेटर भी लगाया जाएगा. इस सिमुलेटर के जरिये बच्चे विमान के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.सिविल एयरस्ट्रिप बाछौद के Manager सुरेश कुमार यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री की सोच के अनुसार यहां पर ट्रेनिंग शुरू की गई है ताकि सिविल एविएशन के क्षेत्र में स्थानीय बच्चों को प्रोत्साहन मिले. उन्होंने बताया कि FSTC स्कूल खुलने से महेंद्रगढ़, रेवाड़ी तथा राजस्थान के क्षेत्रों से लगते विद्यार्थियों को काफी लाभ होगा. फिलहाल यहां Admission की प्रक्रिया चली हुई है. यह Course एक साल का है. कोर्स के लिए 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ विषय होना आवश्यक है.

स्कूल खुलने से कई लोगों को मिला रोजगार


उन्होंने बताया कि सरकार की इस कोशिश से बाछौद हवाई पट्टी में फ्लाइंग स्कूल खुलने से कई लोगों को रोजगार भी प्राप्त हुआ है और भविष्य में भी रोजगार की संभावना जारी रहेगी. सरकार व नागरिक उड्डयन विभाग हरियाणा सरकार हवाई पट्टी को एयरपोर्ट में बदलने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं. इस हवाई पट्टी का भविष्य का Vision तैयार हो चुका है. हवाईपट्टी के Runway की लंबाई को बढ़ाया जाए इसके लिए जमीन भी और ली जाएगी. इसके अतिरिक्त दो तीन अतिरिक्त हैंगर बनाने के लिए भी प्रस्ताव भेजा जा चुका है. उन्होंने बताया कि सरकार के साथ मिलकर एफएसटीसी फ्लाइंग स्कूल की ओर से एविएशन सेक्टर को वृद्धि की ओर ले जाने की योजना है.

Anila Bansal
Anila Bansal
I am the captain of this ship. From a serene sunset in Aravali to a loud noisy road in mega markets, I've seen it all. If someone asks me about Haryana I say "it's more than a city". I have a vision for my city "my Haryana" and I want people to cherish what Haryana got. From a sprouting talent to a voice unheard I believe in giving opportunities and that I believe makes a leader of par excellence.

Latest articles

अंबाला रोडवेज डिपो को जल्द मिलेंगे नई एसी बस, यहां जानें क्या होगा रूट

लोगों की यात्रा सुविधाजनक और लाभदायक बनाने के लिए, जल्द ही हरियाणा रोडवेज अंबाला डिपो को 4 नई बसें मिलेंगी। इन चार बसों में...

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का बड़ा फैसला, इतने हज़ार तिपहिया और दोपहिया का EV मुफ्त होगा पंजीकरण

हरियाणा में बड़ते पॉल्यूशन को देखते हुए अब हरियाणा में भी दिल्ली की तरह इलेक्ट्रिक वाहन चलेंगे। इन वाहनों पर हरियाणा के परिवहन मंत्री...

हरियाणा के वाहन चालक अब चला सकते हैं वीआईपी नंबर का वाहन,सरकारी वाहनों के लिए अलग होगी नंबर सीरीज

हरियाणा में जिन लोगों को वीआईपी नंबर का वाहन चलाने का शौक, अब उनका शौक जल्दी ही पूरा होने वाला है। क्योंकि अब बहुत...

हरियाणा की ये बेटी पहुंची किक बॉक्सिंग के वर्ल्ड रैंकिंग टॉप-3 में, यहां जानें कौन है वो बहादुर बेटी

म्हारी छोरियां छोरों से कम है के दंगल मूवी का ये डायलॉग कहीं और की बेटियों के ऊपर फिट बैठे या ना बैठे पर...

अंबाला रोडवेज डिपो को जल्द मिलेंगे नई एसी बस, यहां जानें क्या होगा रूट

लोगों की यात्रा सुविधाजनक और लाभदायक बनाने के लिए, जल्द ही हरियाणा रोडवेज अंबाला...

हरियाणा के इस शहर को अब जल्द ही मिलेगी अपनी मेट्रो ट्रेन,PIEB ने दी परियोजना को मंजूरी

जो लोग साइबर सिटी गुरुग्राम में रहते हैं उनके लिए हमारे पास बहुत ही...

More like this

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का बड़ा फैसला, इतने हज़ार तिपहिया और दोपहिया का EV मुफ्त होगा पंजीकरण

हरियाणा में बड़ते पॉल्यूशन को देखते हुए अब हरियाणा में भी दिल्ली की तरह...

हरियाणा के वाहन चालक अब चला सकते हैं वीआईपी नंबर का वाहन,सरकारी वाहनों के लिए अलग होगी नंबर सीरीज

हरियाणा में जिन लोगों को वीआईपी नंबर का वाहन चलाने का शौक, अब उनका...