Homeकुछ भीजनता सही अंतराल के बाद लगवाए दूसरी डोज़, करे सरकार की गाइडलाइन्स...

जनता सही अंतराल के बाद लगवाए दूसरी डोज़, करे सरकार की गाइडलाइन्स का पालन: डॉ रणदीप पुनिया

Published on

फरीदाबाद, 22 मई सीएमओ रणदीप पुनिया ने बताया कि सरकार ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में कुछ नए बदलाव हुए हैं जिन्हें आम जनता के लिए जानना जरुरी हैं, कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को शुरू हुए चार माह से ज्यादा बीत चुके हैं और इन चार महीनों में टीकाकरण के दिशा निर्देशों में कुछ बदलाव भी आया है। उन्होंने बताया कि सबसे बड़ा बदलाव कोविशील्ड के टीके के सम्बन्ध में है जिसमे अब पहली और दूसरी डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते, तीन से चार महीने, का अन्तराल होगा जो कि पहले 6 से 8 हफ्ते था।

डॉ० पुनिया ने आम जनता से अपील की कि जिन लोगों को कोविशील्ड की पहली डोज लग चुकी है अब वो दूसरी डोज लेने के लिए केवल 12 से 16 हफ्ते के दौरान ही आयें भले ही उन्हें पहले 6 हफ्ते बाद आने के लिए कहा गया हो या उन्हें ऐसा 6 हफ्ते वाला एसएमएस पहले मिला हो, कोविड की वेबसाइट में अब 12 हफ्ते से पहले किसी को भी दूसरी डोज का टीका लगाने का प्रावधान नहीं है, तो ऐसे में लोग खुद भी परेशान ना हों और ना ही बेवजह टीकाकरण केंद्र जायें।

उन्होंने कहा कि कभी कभार कुछ लोग टीकाकरण कर्मियोंं पर नाराजगी जाहिर करते है और उन्हें दूसरी डोज का टीका 6 हफ्ते में ही लगाने के लिए जिद करते हैं जो कि सही नहीं है। टीकाकरण कर्मचारी सिर्फ और सिर्फ सरकार के नए दिशा निर्देशों के अनुसार ही अपना काम ईमानदारी से कर रहे है और आम जनता को भी अपना पूरा सहयोग उन्हें देना चाहिए।

डॉ० पुनिया ने कहा कि लोग इस बात का ध्यान रखें कि कोवेक्सिन कंपनी के टीके में पहली और दूसरी डोज का अंतर पहले की तरह से ही 4 हफ्ते का है और उसमे कोई बदलाव नहीं हुआ है। उन्होंने कहा केंद्र सरकार के नए दिशा निर्देशों में अब स्तनपान करवाने वाली माताएं भी अपना कोविड टीकाकरण करवा सकती हैं । उन्होंने यह भी बताया कि कोविड का टीका लगवाने वाले व्यक्ति या फिर कोविड पॉजिटिव आ चुके वो मरीज जो अब ठीक हो चुके है और उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। ये दोनों श्रेणी के लोग 14 दिनों के पश्चात रक्तदान कर सकते है।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने कोविड से सम्बंधित नित नए आने वाले वैज्ञानिक प्रमाणों और अंतर्राष्ट्रीय अनुभवों के आधार पर विशेषज्ञों द्वारा दिए गए कुछ नए सुझावों को मान लिया है। इनके अनुसार अब अगर किसी व्यक्ति का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आता है तो वह ठीक होने के कम से कम तीन महीने के पश्चात ही कोविड टीकाकरण करवा सकते हैं।

इसी तरह अगर किसी कोविड के मरीज को अस्पताल में प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबाडीज इलाज के लिए दी गयी हों। तो ऐसे मरीज भी ठीक होकर अस्पताल से छुट्टी मिलने के कम से कम तीन महीने के पश्चात ही कोविड टीकाकरण करवा सकते हैं।

डॉ पुनिया ने आगे बताया कि अगर कोई व्यक्ति अगर कोविड के टीके की एक डोज ले चुका है और दूसरी डोज लेने से पहले ही अगर वो कोविड पॉजिटिव आ जाता है तो उस व्यक्ति की कोविड टीके की दूसरी डोज कोविड से ठीक होने के कम से कम तीन महीने के पश्चात ही लगेगीण् इसके अलवा डॉ पुनिया ने बताया कि कोविड के अलावा किसी अन्य गंभीर बीमारी के कारण अस्पताल या आईसीणयू में भर्ती हुए मरीजों को भी ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते बाद ही कोविड टीकाकरण करवाना चाहिए।

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ रमेश ने बताया कि 45 वर्ष से ऊपर की आयु के लोग ऑनलाइन के अलावा सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर बिना बुकिंग के भी टीका लगवा सकते हैं परन्तु 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीका केवल कोविन की वेबसाइट या आरोग्य सेतु एप्प पर पंजीकरण के साथ ही साथ बुकिंग करवाने के बाद ही लगेगा।

उन्होंने आम जनता से अपील कि टीकाकरण सुरक्षित और प्रभावशाली है और कोविड महामारी को रोकने के लिए एक अन्यंत अहम साधन है। लोगों को टीके के बारे में किसी भी किस्म की अफवाह को नहीं मानना चाहिए और टीका लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।

Anila Bansal
Anila Bansal
I am the captain of this ship. From a serene sunset in Aravali to a loud noisy road in mega markets, I've seen it all. If someone asks me about Haryana I say "it's more than a city". I have a vision for my city "my Haryana" and I want people to cherish what Haryana got. From a sprouting talent to a voice unheard I believe in giving opportunities and that I believe makes a leader of par excellence.

Latest articles

हरियाणा के इस जिले को सीएम मनोहर लाल ने दी बड़ी सौगात, हजारों युवाओं को मिलेगी नौकरी

आज के समय में बेरोजगारी सबसे महत्वपूर्ण विषय बनता जा रहा है, क्योंकि जनसंख्या बढ़ती जा रही है और नौकरियां कम होती जा रही...

हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी: अब गर्मियों में 24 घंटे रहेगी बिजली, बनने जा रहे हैं 10 नए स्टेशन

गर्मी के मौसम में जो सबसे बड़ी समस्या आम जनता के सामने आती है वह पावर ब्रेक डाउन, ट्रांसफार्मर जलने, फ्यूज उड़ने जैसी समस्याएं...

अब प्रदेश में डीजल से नही चलेंगी ट्रेनें, रेलवे ने हरियाणा में रेल नेटवर्क का 100 % विद्युतीकरण पूरा किया

प्रशासन हमारी यात्रा को सरल और सुगम बनाने के लिए हर संभव प्रयास करती है। जिसमें रेलवे विभाग को हरियाणा सरकार ने काफी जगहों...

हरियाणा: IAS के दादा – दादी ने की खुदखुशी, सुसाइड नोट में लिखी यह बाते….

कई बार हमारे सामने ऐसे मामले आते हैं जो हमें एकदम चौका देते हैं। आज भी हमारे सामने एक मामला ऐसा आया है जिसमें...

नवरात्रि के व्रत में नहीं करना चाहिए इस नमक का सेवन, जानिए कौन सा

जैसे कि आप सभी का पता ही है कि चैत्र नवरात्रि के व्रत 22...

हरियाणा का यह मंदिर है बहुत अनोखा, नवरात्रि में हर दिन स्वरूप बदलती है मां

अगर बात करें वर्तमान की तो इस समय माता के दिन चल रहे हैं...

हरियाणा के खिलाड़ियों ने कर दिखाया कमाल, निशानेबाजी विश्व कप में भारत को दिलाया दूसरा स्थान

आज के समय में हरियाणा की बेटियां हर जगह नाम रोशन कर रही हैं।जहां...

More like this

Sanjay Dutt: 350 लड़कियों के साथ रात गुजार चुके हैं संजय दत्त, लिस्ट में यह मशहूर अभिनेत्रियां भी शामिल

बॉलीवुड जगत के सबसे प्रसिद्ध और कॉन्ट्रोवर्सी में रहने वाले संजय दत्त (Sanjay Dutt...

साउथ फिल्म जगत के स्टार्स की पत्नियां है हुस्न की परी, खूबसूरती के मामले में लगती है मिस यूनिवर्स 

साउथ जगत की फिल्मों का आज हर तरफ़ बोल बाला हैं। इनकी फिल्मों के...

ऐश्वर्या राय की भाभी खूबसूरती और फिगर के मामले में नोरा फतेही को टक्कर, खुद ऐश्वर्या को देती है टक्कर

बॉलीवुड जगत की जानी-मानी अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने अपने अभिनय और ग्लैमर के ऊपर...