Homeजिलाकुरुक्षेत्रहरियाणा के इस रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों को मिलेगी यह...

हरियाणा के इस रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधाएं, जानिए क्या ?

Published on

जैसा कि हम सभी को पता ही है कि सरकार हरियाणा के लोगों के लिए बहुत कुछ करती है। जिससे कि लोगों की परेशानियां दूर हो सके और उनके आवागमन से लेकर हर समस्या का समाधान हो सके। दिव्यांग जनों के लिए भी सरकार बहुत कुछ करती ही रहती है। अभी फिलहाल में भी दिव्यांग यात्रियों के लिए सरकार ने रेलवे स्टेशन पर एक सुविधा दी है। आइए जानते हैं कौन सी है बस सुविधा।

बता दे, कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों के लिए ऐसी सुविधा दी जा रही है, जिनसे उन्हें स्टेशन परिसर में किसी सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्टेशन के मुख्य गेट पर ब्रेल लिपि में मैप लगाया गया है। इस मैप से स्टेशन परिसर में उपलब्ध सभी संस्थानों का उल्लेख किया गया है।

इसके अलावा दृष्टिहीन और दिव्यांग यात्रियों के लिए ट्रेन में चढ़ने और उतरने के लिए रैंप भी बनवाया गया है। प्लेटफार्म नंबर एक पर स्थित सभी रेलवे कार्यालय के सामने ब्रेल लिपि में संकेत बोर्ड भी लगाए गए हैं। इसमें टिकट काउंटर से लेकर प्लेटफार्म व अधिकारियों के हर कार्यालय की जानकारी दी गई है।

ऐसा करने से दिव्यांग यात्रियों की रेल यात्रा और भी ज्यादा आसान हो जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने प्लेटफार्म नंबर एवं अन्य सुविधाओं की पहचान करने के लिए संकेत बोर्ड भी लगवाए गए हैं। मुख्य प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म, f.o.b. और रेलिंग पर ब्रेल सामान्य चिन्ह सीढ़ियों पर प्रवर्तक पटिया भी बनाई गई है।

इसके अलावा स्टेशन के ब्रेल मानचित्र, पूछताछ , काउंटर पर ब्रेल सूचना पुस्तके, सांकेतिक भाषा में स्टेशन के बारे में वीडियो देखने के लिए क्यूआर कोड, पोर्टेबल रैंप एवं दिव्यांग कोच में चढ़ने के लिए व्हीलचेयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। नेविगेशन मैप को छूकर दृष्टिबाधित यात्री यह समझ सकते हैं कि संबंधित स्थान कहां है और वहां तक कैसे जाना है।

बता दें कि अब तक द्रिस्तिहीन दिव्यांग यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर टिकट खिड़की समेत अन्य जगहों तक पहुंचने के लिए मदद की जरूरत होती थी। कई बार सहयोग नहीं मिलने से उन्हें परेशानियों से भी जूझना पड़ता था। रेलवे की नई सुविधा ऐसे यात्रियों को बड़ी राहत दे रही है।

स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर लगे ब्रेल लिपि के सहारे दृष्टिबाधित यात्री अपनी राह आसान बना पा रहे हैं। इसके अलावा स्टेशन पर टिकट बुकिंग हॉल व लिफ्ट पर भी ब्रेल सूचना पट्ट लगाए गए हैं।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...