अगर आपको भी खरीदना है होम डेकोर का सामान तो जरूर विजिट करें हरियाणा की यह मशहूर मार्केट

जब भी हम किसी को शॉपिंग करनी होती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में दिल्ली का नाम आता है।  दिल्ली भारत की एकमात्र ऐसी जगह है जहां पर लोगों को बहुत अच्छी शॉपिंग करने को मिलती है। फिर चाहे वह लाजपत नगर की मार्केट हो, जनपद की मार्केट, सरोजनी नगर की मार्केट तो फेमस ही है।

उसके साथ चांदनी चौक, करोल बाग, यहां के कपड़ों से लेकर फुटवेयर और घरेलू सामान तक बहुत सादा किफायती दामों पर लोगों को मिलते हैं। कम दाम के बावजूद भी दुकानदार क्वालिटी की गारंटी देते हैं। लेकिन अगर बात करें होम डेकोर के सामान की तो उसके लिए आपको हो सकता है कि दिल्ली की गलियों में घूमना पड़ेगा।

लेकिन आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपकी उस तलाश को भी खत्म करने वाले हैं। बता दें गुरुग्राम के बंजारा मार्केट में आपको होम डेकोर के आइटम बहुत अच्छे दामों में मिलेंगे। यहां पर घर की सजावट से जुड़े सामान बहुत ही कम कीमत में मिलने वाले हैं। अगर आप इस मार्केट में जाना चाहते हैं तो हम आपको इस मार्केट से जुड़े रोचक तथ्य के बारे में बताएंगे, जो शायद आपको ना पता हो।

बता दे, बंजारा मार्केट जो है वह 1990 के दशक में राजस्थान के नोमेडिक ट्राइब्स लोहारों द्वारा स्थापित किया गया था। सेक्टर 56 में स्थित इस बाजार में पहले बहुत छोटी-छोटी दुकानें थी। लेकिन अब यह एक बहुत ही बड़ा बाजार लगता है। होम डेकोर के मामले में यह दिल्ली का सबसे पुराना और किफायती मार्केट है।

बंजारा मार्केट अपने हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट और हैंडीक्राफ्ट ज्वेलरी के लिए जाना जाता है। यहां से आप बहुत सस्ते और शानदार सामान और ज्वेलरी खरीद सकते हैं। इन आइटम्स को देखकर किसी के लिए इनकी कीमत का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है।

यह जानकर तो आप हैरान ही हो जाएंगे कि यहां हर दुकानदार की हर दिन 4000 से लेकर ₹40000 तक की बिक्री होती है। यह भारत के लोगों की औसत आय से कहीं ज्यादा है।

मजेदार बात यह है कि यह मार्केट हफ्ते के सातों दिन खुली रहती है। इसलिए आप यहां कभी भी आ जा सकते हैं। खासतौर से शुक्रवार, शनिवार और रविवार को इस मार्केट में जाने से बचना चाहिए क्योंकि इन तीनों दिन यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ होती है।

बंजारा मार्केट पहुंचने के लिए आपको येलो लाइन से सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन के लिए मेट्रो लाइन लेनी होगी और रैपिड मेट्रो के लिए इंटरचेंज करें और सेक्टर 54 या 56 चौक पर उतरे। यहां से बंजारा मार्केट तक पहुंचने के लिए आपको पैदल या लोकल ऑटो से जा सकते हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago