Homeजिलाअंबालाफरीदाबाद की दो, गुरुग्राम और सोनीपत की एक -एक दुकान पर रेफ्रीजरेटर...

फरीदाबाद की दो, गुरुग्राम और सोनीपत की एक -एक दुकान पर रेफ्रीजरेटर बन्द मिले, दुकानें की सील – स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Published on

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज के निर्देशानुसार औषधि एवं प्रशासन विभाग के अधिकारियों द्वारा एक मुहिम चलाई गयी। इस मुहिम में आज अल-सुबह अधिकारियों ने प्रदेश भर में 50 से अधिक दुकानों पर छापेमारी की।

उन्होंने बताया कि लगातार उन्हें शिकायतें मिल रही थी कि दवा दुकानदार रात को दुकान बन्द करते समय मेन स्विच बन्द कर देते हैं, जिससे वहां पर ठन्डे तापमान में भण्डारण हेतु रखे रेफ्रीजरेटर भी बन्द हो जाते हैं।

ऐसा करने से ठन्डे तापमान में रखी जाने वाली दवाओं जैसे कि एंटी-रेबीज़ वैक्सीन, इन्सुलिन, टेटनस इत्यादि की  गुणवत्ता पर प्रतिकूल असर पड़ता है। विज ने कहा कि यदि ऐसी दवाएँ 72 घन्टे, तयशुदा ठन्डे तापमान से अधिक तापमान पर रखी जायें तो इनकी क्षमता (potency)/रोगरोधक क्षमता समाप्त हो जाती है।

उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अन्तर्गत अब तक फ़रीदाबाद में 12, झज्जर में 05, गुरुग्राम में 11, करनाल में 10, कुरुक्षेत्र में 10, सोनीपत में 01, पानीपत में 01 एवं अम्बाला में 11 दुकानों पर चेकिंग की गई है। इनमें से फ़रीदाबाद में 02 दुकानों – भारत मेडिकल स्टोर एमसीएफ -184।

इसके अलावा मेन मार्किट, मुजेसर, फ़रीदाबाद एवं श्री बालाजी मेडिकल स्टोर, दुकान नंबर 752, मेन मार्किट, सेक्टर 24, फ़रीदाबाद में रेफ्रीजरेटर बन्द मिले, इन दोनों दुकानों को मौके पर सील कर दिया गया।

इसके अलावा, गुरुग्राम में अनिश मेडिकल स्टोर, अशोक विहार, मेन पालम विहार रोड, गुरुग्राम को भी रेफ्रिजरेटर बंद मिलने के कारण सील कर दिया गया। इसी प्रकार, सोनीपत में एक दुकान में रेफ्रिजरेटर बन्द मिला जिसे भी सील किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री विज ने दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि वो ठन्डे तापमान वाली दवाओं का भण्डारण उचित तरीके से रेफ्रीजरेटर में ही करें तथा थोक विक्रेता भी इस प्रकार की दवाओं का रिटेलर्स को वितरण नियमानुसार कोल्ड-चेन (cold chain) में ही करें अन्यथा उल्लंघना करने वाले दुकानदारों के खिलाफ़ कड़ी-से-कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...