Homeजिलाचरखी दादरीटमाटर को सड़क पर फेंकने के लिए मजबूर हो रहे हैं हरियाणा...

टमाटर को सड़क पर फेंकने के लिए मजबूर हो रहे हैं हरियाणा के किसान, जाने क्यों

Published on

आज के समय में किसान बहुत ही ज्यादा परेशान है। बात करें, टमाटर की खेती की तो किसानों का इस मामले में इस साल बहुत बुरा हाल है। बाजार में किसानों को अब अपनी उपज पर खरीदार भी मिलने बंद हो गए हैं। ओलावृष्टि की वजह से टमाटर के रेट में बहुत ज्यादा गिरावट आई है।

बता दे,  किसान मुनाफा कमाने की सोच रहे थे लेकिन अब वह और भी घाटे में चले गए हैं। रेड इतना ज्यादा गिर गया है कि किसान अपनी लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं। ऐसे में मजबूरन किसानों को अपनी फसल को फेंकना पड़ रहा है।

हरियाणा में सबसे बड़े पैमाने पर टमाटर की खेती चरखी दादरी क्षेत्र में की जाती है। बीते दिन बारिश और ओलावृष्टि हुई थी, जिस वजह से किसानों को बहुत ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा।

ओलावृष्टि के कारण टमाटर की गुणवत्ता में बहुत कमी आई है। अब टमाटर की सही कीमत ना मिलने की वजह से किसानों पर दोहरी मार पड़ी है। ऐसे में किसान सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

अगर टमाटर उत्पाद किसानों की मानी जाए तो टमाटर की फसल लगाने के लिए प्रति एकड़ करीब ₹30000 की लागत लगती है और मार्केट में उन्हें प्रति किलो सिर्फ ₹4 मिल रहे हैं। कई बार तो मंडी में उनका टमाटर खरीदा ही नहीं जाता।

उन्होंने आगे बताया,  ऐसे में किसान सड़क पर टमाटर फेंकने के लिए मजबूर हो रहा है। किसानों की मांग यह है कि सरकार जल्द से जल्द गिरदावरी करवाकर टमाटर उत्पादक किसानों को उचित मुआवजा दें।

कृषि विभाग के उपमंडल अधिकारी डॉ कृष्ण कुमार ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि के कारण टमाटर की खेती पर भी व्यापक असर पड़ा है। कीड़े के प्रकोप के चलते भी इसके उत्पादन में कमी आई है। हालांकि कृषि विभाग द्वारा फसल खराब होने की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana में बिजली उपभोक्ताओं की हुई मौज, अब शिकायतों का होगा Solution

आमजन की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती रहती हैं। जिससे...

16 और 17 सितंबर को हरियाणा में हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

आज के समय में अगर मौसम की बात की जाए तो हरियाणा में मौसम...

हरियाणा में सभी लोगों की फैमिली आईडी दोबारा होगी वेरीफाई, CM ने किया बड़ा फैसला

हरियाणा में कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग अपनी जन्मतिथि की दूसरी...