Homeख़ासहरियाणा सरकार बाढ़ प्रभावित घरों को देगी 1.20 लाख रुपए, डिप्टी सीएम...

हरियाणा सरकार बाढ़ प्रभावित घरों को देगी 1.20 लाख रुपए, डिप्टी सीएम का बड़ा ऐलान

Published on

 बाढ़ के कारण मकानों, फसलों, पशुपालकों और जनहानि झेलने वालों की मदद के लिए हरियाणा सरकार आगे आई है. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि घर के नुकसान की भरपाई के लिए बाढ़ पीड़ितों की 1.20 लाख रुपये तक की मदद दी जाएगी. बाढ़ के कारण जान गंवाने वालों के पीड़ित परिवारों को चार लाख रुपये मुआवजा मिलेगा.

अधिकारियों को मृतकों के परिवार के सदस्यों के बैंक खाते में मुआवजा राशि भेजने के आदेश दे दिए गए हैं, जहां सौ प्रतिशत फसलों के नुकसान की रिपोर्ट आएगी. वहां तुरंत किसानों के खातों में 15 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र से बाढ़ग्रस्त राज्यों के अनुरूप राहत मांगेगी. इसके लिए जल्द केंद्र को प्रस्ताव भेजा जाएगा.

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को राजस्व एवं आपदा और लोक निर्माण विभाग की बैठक ली और बाढ़ से हुए नुकसान व लोगों की मदद करने पर मंथन किया. उन्होंने बताया कि बाढ़ के कारण पशुपालकों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए दुधारू पशु और बिना दुधारू पशुओं की श्रेणी बनाई गई है. जिला उपायुक्त इसकी रिपोर्ट तैयार करके भेजेंगे.

उन्होंने कहा कि सिरसा जिले को अभी मॉनिटर किया जा रहा है. टूटे बांधों को सही किया जा रहा है. अंबाला, करनाल, पानीपत, सोनीपत में बाढ़ का पानी करीब-करीब उत्तर चुका है. अंबाला में पीने के पानी की व्यवस्था प्राथमिकता से की जा रही है. उन्होंने कहा कि पानीपत में यमुना नदी दो जगह से टूटी थी, इन बांधों को सही कर दिया गया है. करनाल में भी दो जगह यमुना के तटबंध टूटे थे, इसमें से एक बांध को ठीक कर दिया गया है. फरीदाबाद में बाढ़ का पानी वापस जा रहा है लेकिन पलवल में बहाव अभी तेज है और यहां नाव की सहायता से बाढ़ पीड़ितों की मदद की जा रही है.

चंडीगढ़ मुख्यमंत्री जल्द ही हरियाणा में आई बाढ़ से राहत के लिए मुआवजे की घोषणा कर सकते हैं. इसके लिए जिलास्तर पर बजट जारी किया जा सकता है. सरकार ने सभी डीसी को आदेश जारी करके नुकसान के आकलन की रिपोर्ट तैयार रखने को कहा है. सात जिलों में बाढ़ के कारण लोगों का भारी नुकसान हुआ है.

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने उपमुख्यमंत्री को बताया कि बाढ़ के कारण 148 जगहों पर विभाग की सड़कों को नुकसान पहुंचा है. इन सड़कों को दुरुस्त करने के लिए करीब 230 करोड़ का बजट बनाया गया है और इन सड़कों की तेजी से मरम्मत करने के लिए एक कमेटी का भी गठन कर दिया है, जहां बाढ़ का पानी सड़कों पर भरा है.

उनकी समीक्षा अभी बाकी है लेकिन कहीं भी फ्लाई ओवर की कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. जहां बाड़ के कारण सड़कों में कटाव आया है, वहां स्थायी पुलियों का निर्माण करवाया जाएगा

Anila Bansal
Anila Bansal
I am the captain of this ship. From a serene sunset in Aravali to a loud noisy road in mega markets, I've seen it all. If someone asks me about Haryana I say "it's more than a city". I have a vision for my city "my Haryana" and I want people to cherish what Haryana got. From a sprouting talent to a voice unheard I believe in giving opportunities and that I believe makes a leader of par excellence.

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...