Categories: कुछ भी

भाई दूज पर बहनें भूल से भी न करें यह काम, वरना भाई को हो सकता है नुकसान

सोमवार, 6 नवंबर 2020 यानी आज के दिन भाई दूज मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को भाई दूज मनाया जाता है। यह त्यौहार भाई-बहनों के पवित्र बंधन का त्यौहार है। हिंदू धर्म में भाई दूज के त्यौहार को बहुत ही खास माना जाता है। बहन भाई का रिश्ता बहुत पवित्र होता है, इसी पवित्र रिश्तो को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष भाई दूज मनाया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि जो बहन भाई दूज के दिन श्रद्धा से अपने भाई को कुमकुम का तिलक करती है तो उसके भाई की उम्र लंबी हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि भाई के मस्तक पर कुमकुम का तिलक लगाने से उनको चारों तरफ से विजय मिलती है।

सभी बहने बेसब्री से भाई दूज के इस त्यौहार का इंतजार करती हैं। भाई दूज का त्यौहार गोवर्धन पूजा के अगले दिन मनाया जाता है। इस दिन भाई अपने बहनों के घर जाकर भोजन करते हैं और बहनें अपने भाई को यमदेव के प्रकोप से बचाने के लिए उनके माथे पर तिलक करती हैं। लेकिन भाई दूज पर कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्हें भूल से भी नहीं करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिसे भाई दूज के दिन आप भूलकर भी ना करें।

भाई दूज के दिन न करें यह काम

  • बहनों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि भाई दूज वाले दिन भाई का तिलक करने से पहले कुछ भी ग्रहण मत कीजिए यानी जब तक भाई का तिलक न कर लें तब तक आपको निर्जला ही रहना होगा।
  • भाई दूज पर जब आप अपने भाई के माथे पर तिलक लगा रही हो तब उस दौरान आप कुछ मीठा जरूर खिलाएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच प्रेम बढ़ेगा।
  • भाई दूज वाले दिन बहनों को अपने भाई की पसंद का ही खाना बनाना चाहिए। ऐसा करने से भाई-बहनों के बीच प्रेम और स्नेह की डोर मजबूत बनती है।
  • भाइयों को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपकी बहन है तो आप अपने घर पर भोजन मत कीजिए। आप भाई दूज वाले दिन अपनी बहन के घर पर जाकर भोजन करें। अगर बहन बहुत दूर रहती है तो ऐसी स्थिति में आप गाय के समीप बैठ कर भोजन कीजिए।
  • भाई दूज वाले दिन किसी भी बहन को अपने भाई से लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए और न ही भाई अपनी बहन से किसी बात को लेकर बहस करे।
  • भाई दूज वाले दिन भाइयों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपनी बहन से झूठ न बोलें अन्यथा इसके कारण यमराज के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है।
  • भाई दूज वाले दिन मांस और मदिरा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसकी वजह से यमदेव नाराज हो जाते हैं।
  • भाई दूज के दिन बहन के बनाए गए भोजन का निरादर बिलकुल न करें। माना जाता है कि ऐसा करने से भाई को जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  • बहनों को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि भाई के द्वारा दिए गए उपहार का मजाक में भी निरादर न करें। अन्यथा इसकी वजह से भाई-बहनों के रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं।
Anila Bansal

I am the captain of this ship. From a serene sunset in Aravali to a loud noisy road in mega markets, I've seen it all. If someone asks me about Haryana I say "it's more than a city". I have a vision for my city "my Haryana" and I want people to cherish what Haryana got. From a sprouting talent to a voice unheard I believe in giving opportunities and that I believe makes a leader of par excellence.

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago