Homeकुछ भीअंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में शामिल होंगे प्रदेश के यह विश्वविद्यालय, जानें महोत्सव...

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में शामिल होंगे प्रदेश के यह विश्वविद्यालय, जानें महोत्सव की पूरी डिटेल

Published on

हरियाणा सरकार ने प्रतिवर्ष कुरुक्षेत्र में आयोजित किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का विस्तार करते हुए इस बार आयोजन में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को भी शामिल किया है। सभी विश्वविद्यालयों में आयोजन के बेहतर क्रियान्वयन व समन्वय स्थापित करने के लिए गुरुग्राम विवि के कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहूजा को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी गयी है। अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 9 से 14 दिसंबर तक कुरुक्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है।

इस बार अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव 2 दिसंबर से शुरू होकर 19 दिसंबर तक चलेगा। मुख्य कार्यक्रम 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक रहेंगे। गीता जयंती के दिन इस उपदेश को 5 हजार 158 वर्ष पूरे हो जाएंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पिछले पांच वर्षों से हरियाणा सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गीता जयंती का आयोजन कर रही है। प्रदेश सरकार ने इस बार आयोजन का विस्तार करते हुए इसमें प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को भी शामिल किया है।

उन्होंने बताया कि यह पहला अवसर होगा जब सभी विश्वविद्यालयों में गीता महोत्सव का कार्यक्रम उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा।

आपको बता दें कि 2 दिसंबर 2021 को शिल्प एवं सरस मेला शुरू होगा, जिसमें करीब 350 प्रसिद्ध कलाकार एवं शिल्पकार अपनी कला दिखायेंगे। यह 19 दिसबंर तक चलेगा। मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ 9 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर गीता यज्ञ एवं पूजन से होगा। ब्रह्मसरोवर के पावन तट पर भव्य गीता महाआरती का आयोजन किया जाएगा। 

12 दिसंबर को संत सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसमें साधु-संत गीता और अध्यात्म विषय पर चर्चा करेंगे। वहीं 13 दिसंबर को हरियाणा के अनेक कॉलेजों में गीता संसद का आयोजन किया जाएगा। 14 दिसंबर को 48 कोस कुरुक्षेत्र के 75 तीर्थों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

14 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर 1100 विद्यार्थी वैश्विक गीता पाठ करेंगे। जबकि देश और विदेश से 55 हजार विद्यार्थी आनलाईन गीता पाठ में हिस्सा लेंगे। इसके साथ-साथ 75 प्रसिद्ध मूर्तिकार महाभारत एवं गीता विषय पर आधारित मूर्तियों का निर्माण करेंगे।

बता दें कि गीता जन्म स्थली ज्योतिसर में 1363 लाख की लागत से भगवान श्रीकृष्ण के विराट रूप की 40 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है। इसके अलावा कुरुक्षेत्र के तीर्थों का विकास करने के लिए सरकार की तरफ से 9734.70 लाख रुपये की राशि भी जारी की गई है।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...