Categories: कुछ भी

“हींग लगे ना फिटकरी, रंग भी चौखा होय”, सीएम विंडो पर सटीक बैठ रही है यह कहावत

सीएम विंडो व ट्विटर हैंडल आमजन की व्यक्तिगत व सार्वजनिक शिकायतों के समाधान करने में ‘‘हींग लगे ना फिटकरी, रंग भी चौखा होय’’ वाली कहावत चरितार्थ कर रहा है, क्योंकि शिकायत देते ही समाधान प्रक्रिया आरम्भ हो जाती है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी भूपेश्वर दयाल, जो चण्डीगढ़ से सीएम विंडो व ट्विटर हैंडल की मोनिटरिंग कर रहे हैं, ने बताया कि दिल्ली के ए-260, मोती बाग-1, नई दिल्ली के वीर सिंह ने अपने मोबाइल नं 9891778525 से 17 जनवरी, 2018 को एक सादे कागज पर शिकायत दी थी, कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा गुरुग्राम के सैक्टर-21 में 15 नवंबर, 1985 को प्लाट नं 1341 आवंटित किया गया तथा पूरी राशि जमा कराने के उपरांत भी उसे इस प्लाट का कब्जा नहीं दिया गया।

रक्षा लेखा विभाग, नई दिल्ली में कार्यरत होते हुए भी मैने एचएसवीपीएन के स्टेट ऑफिस सैक्टर-14 में बार-बार चक्कर लगाए एवं पत्राचार भी किया लेकिन मुझे इस प्लाट का कब्जा नहीं दिया गया। भूपेश्वर दयाल ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा तत्काल संज्ञान लिया गया और एचएसवीपीएन के अधिकारियों को समस्या के शीघ्र समाधान के निर्देश दिए गए।

उन्होने बताया कि 6 अक्तूबर, 2021 को सम्पदा अधिकारी द्वारा अपनी रिपोर्ट में मुख्यमंत्री कार्यालय को सूचित किया गया कि वीर सिंह को सैक्टर-21 में प्लाट नं 1341 के स्थान पर प्लाट नं 1616 आंवटित कर दिया गया है और वह पूरी तरह संतुष्ट है। अतः मामले को फाईल किया जाए। 

गुरुग्राम के सैक्टर-9 की कोकिला देवी का मामला सुलझाया

भूपेश्वर दयाल ने बताया कि गुरुग्राम, सैक्टर-9 के मकान नं 1230 में रहने वाली कोकिला देवी ने शिकायत दी थी कि एचएसवीपी के अधिकारियों ने उनसे कॉमन दीवार की राशि की अदायगी किए बिना व एनओसी दिए बिना ही साथ वाले मकान नं 1231 को कब्जा प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया। अतः मेरे को पड़ोसी से कॉमन दीवार की राशि दिलवाई जाए।

उन्होने बताया कि सीएमओ द्वारा मामले पर संज्ञान लिया गया और एचएसवीपी अधिकारियों को निर्देश दिए की शिकायतकर्ता महिला का मामला शीघ्र सुलझाया जाए। उन्होने बताया कि एचएसवीपी के अधिकारी ने सूचित किया कि 17 नवंबर, 2021 को प्रार्थी को राशि का भुगतान पड़ोसी से करवा दिया गया है अतः मामले को सुलझा दिया गया है।

करनाल के नीलोखेड़ी खण्ड में एक दिन फोगिंग मशीन दिलवाई

ओएसडी भूपेश्वर दयाल के अनुसार करनाल जिले से टिकट नं 3445235 से बलकार चौधरी ने 3 नवंबर, 2021 को दोपहर 1:40 बजे @Khasbre_ROR से @rashtrapatibhvn, @cmohry, @anilvijminister व @pmo को ट्विट पोस्ट किया की नीलोखेड़ी ब्लाक में विभाग के पास एक भी फोगिंग मशीन नहीं पूरा गांव डेंगू की बुरी चपेट में आ गया है। बीडीओ दफतर के चक्कर लगाकर परेशान हो गए है। प्रवासी मजदूर कविता थापा द्वारा भी 3 नवंबर, 2021 को दोपहर 1:50 बजे फोगिंग मशीन न होने बारे टिप्पणी की गई थी।

उन्होने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते सीएमओ कार्यालय के अधिकारी सतर्क हुए और तत्काल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए गए। उन्होने बताया कि 3 नवंबर, 2021 को ही सांय 6:06 बजे ही बलकार चौधरी ने अपने मोबाइल नं 9911260247 से @cmohry, @anilvijminister को रि-ट्विट किया कि इस सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आपका धन्यवाद।

उन्होंने बताया कि ऐसे कई मामले हैं कि सीएम विंडो या ट्विटर हैंडल पर शिकायत मिलने के बाद उसी दिन समाधान हुआ है यहां तक की कैथल जिले के एक मामले में एक छात्रा की शिकायत साढे तीन घंटे में समाधान करवाया। उन्होने बताया कि शिकायतों के समाधान के लिए लोगों ने व्यक्तिगत रूप या पत्राचार के माध्यम से सीएम विंडो व ट्विटर हैंडल से जुड़े अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है। 

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago