Homeजिलागुरुग्रामहरियाणा: IPS, डॉक्टर और गैंगस्टर...ये है दो फ्लैट्स से ₹30 करोड़ की...

हरियाणा: IPS, डॉक्टर और गैंगस्टर…ये है दो फ्लैट्स से ₹30 करोड़ की चोरी की पूरी दास्तां

Published on

गुरुग्राम में करोड़ों की चोरी के मामले की जांच में अब चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस मामले में एक आईपीएस ऑफिसर को भी सस्पेंड कर दिया गया है। जांच में पाया गया कि आरोपी ने कम से कम 30 करोड़ रुपयों की चोरी की है। आरोपी ने इतनी बड़ी चोरी को अंजाम देने के लिए गुरुग्राम में सेक्टर 84 स्थित उसी सोसायटी में एक मकान भी किराए पर ले रखा था। जानकारी के अनुसार 3 अगस्त की रात को आरोपियों ने सोसायटी के दो फ्लैट्स में डकैती की और इन्हीं दोनों फ्लैट्स में पैसे रखे हुए थे। इन पैसों की चोरी के बाद इन्हें एसयूवी के जरिए दिल्ली स्थित एक फ्लैट में ले जाया गया।

एसटीएफ हरियाणा पुलिस के डीआईजी सतीश बालन ने कहा, ‘अभी तक की हमारी जांच के मुताबिक गैंगस्टर विकास लगरपुरिया के गुर्गों ने 30 करोड़ से ज्यादा की चोरी की है, जिन्होंने सेक्टर 84 स्थित दो फ्लैट्स में घटना को अंजाम दिया था।’

पुलिस के मुताबिक आरोपियों के पास यह जानकारी थी कि 11वें और चौथे फ्लोर पर स्थित दो फ्लैट्स में पैसे रखे गए हैं। आरोपियों ने उसी सोसायटी में एक फ्लैट किराए पर लिया। घटना की रात उन्होंने दोनों फ्लैट्स का ताला तोड़ा और करोड़ों की रकम बैग में भरकर कार से फरार हो गए।’ इस चोरी को सबसे पहले 21 अगस्त को रिपोर्ट किया गया था, जिसमें माना जा रहा था कि 50 लाख के करीब चोरी हुई है।

मामले में शुरुआती रिपोर्ट खेड़की दौला पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी। मामले में शिकायतकर्ता कंपनी का एक कर्मचारी था, जिसके पास सोसायटी के मेंटनेंस की जिम्मेदारी थी, शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में चोरी की राशि का जिक्र नहीं किया था। 26 अगस्त को दायर एक सप्लीमेंट्री बयान में कहा गया था कि कम से कम 50 लाख की चोरी हुई है।

30 अक्टूबर को मामले की जांच एसटीएफ को सौंप दी गई, क्योंकि मामले में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और काले धन की संलिप्तता के आरोप लगे थे। अभी तक कुल 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें दिल्ली पुलिस का एक ASI विकास गुलिया भी शामिल है।

पुलिस ने अभी तक की जांच में 6 करोड़ रुपयों के साथ सोना और विदेशी मुद्रा बरामद की है। पुलिस को संदेह है कि विकास लगरपुरिया विदेश में छिपा हुआ है, जिसने चोरी को अंजाम दिया, इसके लिए उसने अपने बचपन के दोस्त गुलिया को भी इसमें शामिल किया, ताकि चोरी किए गए पैसे को सुरक्षित ठिकाने पर छिपाया जा सके, बाद में इस पैसे को हवाला के जरिए विदेश भेजा जाना था।

नवंबर महीने में हरियाणा एसटीएफ ने गुड़गांव के दो डॉक्टरों को गिरफ्तार किया था। ये सचिंदर जैन नवल और जीपी सिंह हैं। पुलिस का आरोप है कि इन दोनों डॉक्टरों ने ही साजिश के तहत लगरपुरिया को पैसे की लोकेशन के बारे में जानकारी दी और इसके बदले कमीशन की मांग की। दरअसल शुक्रवार को आईपीएस ऑफिसर धीरज सेतिया को निलंबित कर दिया गया, क्योंकि मामले में सेतिया के खिलाफ लगे आरोपों की कोर्ट जांच कर रही है।

इससे पहले 10 दिसंबर को कोर्ट ने दो अन्य आरोपियों की जमानत याचिका को खारिज कर दिया। ये दोनों आरोपी डॉ अश्वनी और संदीप थे। स्थानीय अदालत ने अपनी सुनवाई में कहा था, ‘तथ्य ये है कि पहले जिस मामले में 50 लाख की चोरी का अनुमान था… वह उससे कहीं ज्यादा का लग रहा है।’ कोर्ट ने कहा था कि अगर सतर्कता और सावधानी के साथ मामले की जांच की गई तो ये 30-40 करोड़ से ज्यादा का केस बन सकता है।

जानें, कौन हैं IPS धीरज कुमार सेतिया?

2013 बैच के IPS ऑफिसर धीरज कुमार सेतिया रोहतक के सुनारियां में तृतीय IRB में कमांडेंट के पद पर तैनात थे। निलंबन अवधि के दौरान वह पुलिस मुख्यालय पंचकूला में रहेंगे। खास बात तो यह है कि 24 नवंबर को ही IPS धीरज सेतिया का यहां पर ट्रांसफर हुआ है।

इससे पहले वह कुरूक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यरत थे। गुरुग्राम में हुई इस करोड़ों रुपये की चोरी के मामले में वह जांच में भी शामिल नहीं हुए। जिसकी वजह उन्हें सस्पेंड कर दिया गया। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने शुक्रवार को निलंबन के आदेश जारी किए।

इन ठिकानों पर हुई थी चोरी

जानकारी के अनुसार स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम नोटिस भेजकर सेतिया को पूछताछ के लिए लगातार बुला रही थी लेकिन वह नहीं पहुंच रहे थे। फिर सरकार ने अनुशासनहीनता मानते हुए सेतिया के खिलाफ कड़े कदम उठाए और कार्यवाही की।

अगस्त महीने में गुरुग्राम में अल्फा कंपनी के ठिकानों पर चोरी हुई थी। जैसे ही STF की जांच शुरू हुई तो दिल्ली के दो फाइनेंसरों ने करीब एक करोड़ से अधिक रकम और सोने के साथ सरेंडर कर दिया था। मामले में पूछताछ के दौरान तीन डॉक्टरों के नाम भी सामने आए थे, जो फिलहाल न्यायिक हिरासत में भोंडसी जेल में बंद हैं।

जानिए कौन है डॉक्टर सचिंदर जैन?

नामी डॉक्टर और भाजपा नेता सचिंदर जैन पर करोड़ों की चोरी के मास्टरमाइंड होने का आरोप लग रहा है। आरोपी सचिंदर जैन भाजपा से टिकट लेकर चुनाव लड़ने का दावा कर रहा था। जानकारी के मुताबिक गैंगस्टर लगरपुरिया के करीबी इस डॉक्टर ने करोड़ों की चोरी की साजिश रची थी।

सचिंदर जैन हमेशा से खुद को भाजपा का एक बड़ा नेता बताता रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ उसकी कई फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हैं। STF चीफ सतीश बालन का कहना है कि डॉ. सचिंदर जैन नवल, डॉ. जेपी सिंह और दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल में तैनात विकास गुलिया ने गैंगस्टर विकास लगरपुरिया के साथ मिल करोड़ों की चोरी की साजिश रची थी।

असंतुष्ट अफसरों ने STF को सौंपी जांच

बता दें कि मामले में पहले हो रही जांच से हरियाणा पुलिस के आला अधिकारी संतुष्ट नहीं थे। इसके बाद मामले की जांच एफटीएफ को सौंप दी गई। एसटीएफ ने न केवल इस मामले में शामिल बड़े चेहरों को बेनकाब किया बल्कि डॉक्टर सचिंदर जैन नवल ने गैंगस्टर विकास लगरपुरिया के साथ मिल कैसे करोड़ों की साजिश रच इस वारदात को अंजाम दिया।

जानकारी के अनुसार डॉक्टर सचिंदर जैन का भाजपा से जुड़े होने की वजह से अच्छा खासा रसूख था और हरियाणा के बरवाला इलाके की राजनीति में भी वह काफी सक्रिय थे। जिसकी वजह से उन्हें लगता था कि गुरुग्राम पुलिस उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकती। लेकिन अब एसटीएफ ने उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...