Homeकुछ भीहरियाणा: स्थानीय रूट पर निजी ऑपरेटर्स को मिलेगा 80 फीसदी परमिट, जल्द...

हरियाणा: स्थानीय रूट पर निजी ऑपरेटर्स को मिलेगा 80 फीसदी परमिट, जल्द लागू होगी योजना

Published on

हरियाणा परिवहन विभाग के बेड़े में नई बसों के शामिल होने से आमजन को तो फायदा होगा लेकिन इसकी वजह से निजी बसों के संचालकों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। अब परिवहन विभाग ए, बी, सी श्रेणी में अनुपातिक तौर पर रोडवेज और निजी बसें चलाने की योजना बना रहा है। योजना के तहत रोडवेज बसों को केवल 20 फीसदी व निजी बसों को 80 फीसदी स्थानीय रूट पर परमिट दिए जाने का प्रस्ताव है। वहीं अंतरराज्यीय रूट पर 20 प्रतिशत निजी व 80 प्रतिशत सरकारी बसें चलाई जाएंगी। अंतरजिला रूट पर निजी व रोडवेज दोनों को 50:50 फीसदी परमिट मिलेंगे।

विभाग का यह कदम रोडवेज के कर्मचारियों को रास नहीं आ रहा। इसकी वजह से कर्मचारियों में अंदरखाते विरोध की चिंगारी सुलग रही है। हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन ने यह फार्मूला लागू होने पर निर्णायक आंदोलन की चेतावनी भी जारी की है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, प्रधान सचिव परिवहन विभाग व महानिदेशक को ज्ञापन भेजा है और अनुरोध किया है कि यह नई योजना को लागू न करे। 

यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष इंद्र सिंह बधाना व महासचिव सरबत सिंह पूनिया का कहना है कि ए, बी, सी श्रेणी में निजी ऑपरेटर को परमिट देना निजीकरण की तरफ बढ़ावा है। निजी बसों की वजह से सरकार को बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा है।

निजी बस मालिक सरकार को प्रति बस प्रति माह एकमुश्त केवल 14 हजार रुपये टैक्स के दे रहे हैं। वहीं हरियाणा रोडवेज की बस का प्रति माह 40 से 60 हजार रुपये तक टैक्स सरकार को दिया जा रहा है।

विभाग पहले ही स्टेज कैरिज स्कीम 2016 में लंबी दूर व मुख्य मार्गों पर परमिट देकर मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन कर चुका है। प्रदेश में दिन प्रतिदिन किलोमीटर स्कीम व निजी बस मालिकों की मनमानी, दुर्व्यवहार व दुर्घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं।

वहीं रोडवेज की बसें अनेक बार कम दुर्घटना, कम डीजल में ज्यादा किलोमीटर चलने, जनता को बेहतर व सुरक्षित परिवहन सेवा देने में देश भर के 68 सरकारी व अर्ध सरकारी उपक्रमों में पहले स्थान पर हैं।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने स्टेज कैरिज स्कीम 2016-17 को रद्द करने एवं इसमें संशोधन करने की छूट भी दी है। इसी के तहत विभाग इसमें संशोधन कर अनुपातिक प्रणाली की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। सरकार इस योजना को लागू न कर बढ़ती आबादी के अनुसार प्रति वर्ष 2000 सरकारी बसें रोडवेज के बेड़े में शामिल करे सरकार।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...