Categories: कुछ भी

बुजुर्गो की हुई मौजा ही मौजा, अब मिलेगी 3000 रुपए पेंशन, जानिए पूरी जानकारी

जैसा कि आप सभी को पता ही है कि सरकार 60 साल से ऊपर वाले लोगो को वृद्ध अवस्था पेंशन देती है। जिससे वह अपना बुढ़ापा आसानी से गुजार सके। आपको बता दे कि जिन लोगो को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा मिल रहा है, उनके लिए यह बहुत बड़ी खबर है। पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़े।

आपको बता से अब प्रशासन इस योजना से जुड़े लोगो को बहुत बड़े-बड़े फायदे देने में लगी हुई है। यह योजना सरकार पीएम श्रम योगी मानधन योजना से संगठित क्षेत्र के लिए एक बेहतर योजना है। इस योजना से कई लोग अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते है।

आपको बता दे, इस योजना के से सभी रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में सहायता मिलेगी। इस योजना के तहत रोज केवल 2 रुपये बचाकर वह साल में 36000 रुपये की पेंशन ले सकते हैं।

वहीं एक और चीज हम आपको बता दे इस योजना को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे। 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे।

आपको बता दे, 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे। वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना जरूरी होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं आपको बता दे, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago