Homeकुछ भीभूखा था बेअदबी के नाम पर मॉब लिंचिंग का शिकार मानसिक विक्षिप्त...

भूखा था बेअदबी के नाम पर मॉब लिंचिंग का शिकार मानसिक विक्षिप्त युवक, पंजाब के गुरुद्वारे में रोटी के लिए गया था

Published on

हमारे देश कई लोग ऐसे है जो दिमाकी तौर कमजोर होते है। कई बार इसी कारण वह घर से निकल जाते है और उन्हें नही पता होता कि वह कहा जा रहे है। घर से दूर पहुंचने के बाद उन्हें भूख या प्यास लगती है, तो वह किसी से भी खाना मांग लेते है या फिर कही पर भी जाकर खाना खा लेते है। मगर कुछ लोग इन्हें गलत समझ लेते है, और इनके साथ बदसलूकी करने लग जाते है। ऐसा ही एक मामला निजामपुर गुरुद्वारा से आई है।

जैसा कि आपको पता ही है कपूरथला ‘बेअदबी’ का एक मामले सामने आया था। लेकिन निजामपुर गुरुद्वारा के ग्रंथी द्वारा जो दावा किया गया था अब उसमें नया मोड़ आ गया है। अब वह नया मोड़ क्या है, जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े।

आपको बता दे, कई रिपोर्टों के अनुसार, पुलिस ने बताया है कि मृतक को एक सेवादार (स्वयंसेवक) ने भूतल पर स्थित रसोई में उसे रोटियाँ खाते हुए देखा था। वैसे तो इस गुरूद्वारे के भूतल पर केवल सेवादार और ग्रंथी रहते हैं, और श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी ऊपरी मंजिल पर हैं।

बता दे, रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि जब सेवादार ने उस व्यक्ति को देखा, तो उसने भागने की कोशिश की मगर सेवादारों ने उसे पकड़ लिया। उस व्यक्ति की उम्र 20 से 30 वर्ष के बीच में थी, जिसे गुरुद्वारा परिसर के एक कमरे में रखा गया था। पुलिस को उसे हिरासत में नहीं लेने नहीं दिया गया।

लेकिन गुस्से में आकर  भीड़ ने उसे पीट-पीट कर मार डाला। बता दे,  पुलिस ने यह भी कहा कि मृतक के शरीर पर आठ गहरे घाव थे,  जो तलवार जैसे धारदार हथियार से किए गए थे। बेरहमी से पीटे गए उस युवक को पुलिस ने जब अस्पताल पहुँचाया , वहाँ उसे मृत बता दिया दिया गया।

बता दे,  जब युवक को वहा पर पीटा जा रहा था,  उस वक्त कुछ पुलिसकर्मी वहा मौजूद थे। प्रेस के दौरान, पुलिस ने पुष्टि की थी कि कुछ पुलिसकर्मियों ने पीड़ित को बचाने का प्रयास किया था, लेकिन भीड़ ने उन्हें ऐसा करने से रोका।

यह एक हिंसक माहौल था, इसलिए उन्होंने संयम दिखाया और माहौल को और बिगड़ने नहीं दिया। वहीं दैनिक भास्कर ने खबर दी थी कि हिंसक भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश में कुछ पुलिसकर्मियों को चोटें भी आई हैं। लेकिन भीड़ काबू में नहीं आई। और इस पीड़ित को उस भीड़ ने बुरे तरीके से पीटा।

आपको बता दे, पुलिस को गुरुद्वारे में बेअदबी का कोई सबूत नहीं मिला। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पुलिस ने साफ तौर पर कहा कि निशान साहिब और श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी समेत सब कुछ बरकरार है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरकमलप्रीत सिंह खाख ने बताया कि मृतक चोरी की नीयत से गुरुद्वारा गया था। कथित तौर पर, 295A के तहत मामला दर्ज किया गया था। इसके अलावा, पुलिस का कहना कि वे सभी बिंदुओं पर जाँच कर रहे हैं।

आपको बता दे, इससे पहले, पुलिस ने कहा था कि उन्होंने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भी हत्या का मामला दर्ज किया था। लेकिन बाद में उन्होंने यू-टर्न लिया और कहा कि उन लोगों के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। जिन्होंने युवक को पीट-पीट कर मार डाला।

पुलिस महानिरीक्षक गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने कहा कि वे ग्रंथी अमरजीत सिंह से पूछताछ कर रहे हैं और सभी तथ्यों की पुष्टि के बाद ही प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।
वहीं कुछ रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि पुलिस को सतर्क करने के बजाय, गुरुद्वारा प्रभारी ने सोशल मीडिया पर लाइव वीडियो बनाना शुरू कर दिया, इस प्रकार भीड़ को उकसाया और आरोप लगाया कि पीड़ित व्यक्ति ने बेअदबी की है।

बता दे,  ऐसे ही एक वीडियो में जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, गुरुद्वारा प्रभारी लोगों को यह बता रहे हैं कि पीड़ित को रसोई से रोटियाँ लेते हुए पकड़ा गया था और उसे पकड़कर पीटा गया था। फिर वह कहता है कि उस आदमी ने निशान साहब को छूने की भी कोशिश की।

हालाँकि, पुलिस ने कहा है कि पवित्र पुस्तक को ऊपरी मंजिल पर रखा गया है और किसी के छूने या नुकसान पहुँचाने का कोई संकेत नहीं था।

एसएसपी कपूरथला एचपीएस खाख ने बताया है कि गुरुद्वारा इंचार्ज को पुलिस का आना पसंद नहीं है और वह इलाके में भी पुलिस की मौजूदगी पर आपत्ति जताते रहे हैं। वह अक्सर पाकिस्तान स्थित सिख धर्मस्थलों का भी दौरा करते रहे हैं।

बता दे, जैसे-जैसे अधिक विवरण सामने आते जा रहे हैं, यह स्पष्ट होता जा रहा है कि जिस पीड़ित को हिंसक भीड़ द्वारा बेरहमी से पीट-पीट कर मार डाला गया था, वह गरीब और हताश व्यक्ति था जो भूखा था और कुछ खाने की तलाश में रोटियों के लिए गुरुद्वारे के अंदर गया था।

वहीं एक और जानकारी सामने आई है कि बिहार की एक महिला ने दावा किया है कि पंजाब के कपूरथला के एक गुरुद्वारे में जिस व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई, वह उसका भाई था। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, उसने उस व्यक्ति की पहचान अंकित कुमार के रूप में की और उसकी माँ का नाम गीता देवी है। महिला ने पुलिस को फोन पर बताया कि वह मृतक की शिनाख्त के लिए अपनी माँ के साथ कपूरथला जाएगी।

रिपोर्टों से पता चलता है कि महिला ने सत्यापन के लिए पुलिस को कुछ दस्तावेज और तस्वीरें भी भेजीं हैं। जिसकी पुष्टि करते हुए एसएसपी खाख ने कहा कि उन्हें दस्तावेज मिल गए हैं और उनकी जाँच की जा रही है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...