Homeकुछ भीहरियाणा में जारी हुआ नया आदेश: अगर नही लगी डबल डोज, तो...

हरियाणा में जारी हुआ नया आदेश: अगर नही लगी डबल डोज, तो नहीं मिलेगी इन जगहों पर एंट्री

Published on

जैसे कि आप सभी को पता है कि महामारी का दौर और एक बार फिर लौट रहा है। आपकों बता दें, इस बार यह काफी घातक तरीके से फैल रहा है। यह ओमिक्रॉन वेरिएंट के रूप में फैल रही है। जिसकी चपेट में अब तक कई लोग आ चुके हैं। यह दिन पर दिन और भी ज्यादा फैलती जा रही है। इसी को देखते हुए प्रशासन ने कई अहम फैसले लिए हैं, जिनके बारे में हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे। तो जानने के लिए खबर को अंत तक जरूर पढ़ें।

आपको बता दे, नए साल पर चंडीगढ़ में महामारी की वैक्सीन के पहरेदारी की जाएगी। महामारी के बढ़ते मामलों को लेकर प्रशासन ने बहुत सख्ती कर दी है। 1 जनवरी से जिन लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं मिली है, उन्हें अब ₹500 का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा बिना वैक्सीन वाले लोगों को होटल, बार के साथ शॉपिंग मॉल्स में भी निवेश नहीं करने दिया जाएगा।

आपको बता दे हरियाणा के  व्यावसायिक संस्थानों और सरकारी दफ्तरों में डबल डोज वाले कर्मचारियों को ही प्रवेश मिलेगा। सार्वजनिक स्थानों, सब्जी मंडियों, अनाज मंडियों, सार्वजनिक परिवहन, पार्कों, धार्मिक स्थलों, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हाट, स्थानीय बाजारों और इसी तरह के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश मिलेगा, जिन्हें वैक्सीन की दूसरी खुराक मिली है।

आपको बता दे, यह शर्त पात्र जनसंख्या श्रेणी यानी 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों पर लागू होगी। अगर कोई डबल डोज के बिना पाया जाता है तो, उसे 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। डबल डोज से उसी शर्त पर छूट मिलेगी कि उन्होंने पहली डोज दी है लेकिन दूसरी डोज का समय अभी नहीं आया है।

जानकारी के अनुसार, यह लोग चालान काट सकेंगे। तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार, अतिरिक्त एवं संयुक्त आयुक्त, नगर निगम, निगम के चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी, चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा अधिकृत चिकित्सा अधिकारी, एसएचओ ऐसे लोगों का चालान काट सकते हैं। इसके अलावा चंडीगढ़ के उपायुक्त अन्य अधिकारियों को अपने अधिकार दे सकते हैं।

आपको बता दे, सरकारी और निजी जगहों के लिए यह आदेश जारी हुआ है कि,  चंडीगढ़ स्थित सभी सरकारी, बोर्ड और नगर निगम कार्यालयों में सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को एंट्री मिलेगी, जिन्हें वैक्सीन की डबल डोज मिली है। इनमें उन्हीं लोगों को छूट मिलेगी, जिन्हें दूसरी खुराक का समय नहीं मिला है।

आपको बता दे,  होटल, बार, रेस्टोरेंट, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, जिम, फिटनेस सेंटर में डबल डोज वालों को ही एंट्री मिलेगी या जिन्होंने एक डोज ले ली है और दूसरी का समय नहीं बीता है। चंडीगढ़ स्थित सरकारी और निजी बैंकों में सिर्फ डबल डोज वाले ग्राहकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी।

यह भी बता दे,  इसमें भी सिर्फ उन्हीं को, जिन्हें एक डोज मिली है और दूसरी के लिए समय नहीं है। कोविशील्ड के लिए 84 दिन और कोवैक्सीन में 28 दिन, दूसरी खुराक के मामले में केवल उन्हें छूट मिलेगी जिन्हें 84 दिनों से कोविशील्ड नहीं मिला है। वहीं, अगर कोवैक्सीन लगाया जाता है, तो दूसरी खुराक के लिए 28 दिन से अधिक नहीं होना चाहिए।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...