Homeकुछ भीहरियाणा: आठ लाख युवा हैं सरकारी नौकरी की कतार में, फिर बढ़ी...

हरियाणा: आठ लाख युवा हैं सरकारी नौकरी की कतार में, फिर बढ़ी CET रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि

Published on

हमेशा से ही हर कोई प्राइवेट से ज्यादा सरकारी नौकरियों को तवज्जो देता है। हरियाणा में सरकारी नौकरियां प्राप्त करने के लिए करीब आठ लाख युवा कतार में लगे हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा लिए जाने वाले कामन एंट्रेंस टेस्ट में इन युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया हैं। आयोग की ओर से रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी गई है। आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि जब तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद करने के निर्देश नहीं दिए जाते है तब तक सभी युवक युवतियां सीइटी में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

किसी भी आवेदक को सरकारी नौकरी के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू किया गया है। ताकि किसी भी आवेदक को अपना आवेदन पत्र बार-बार न भरना पड़े। इसके साथ ही गलती को सुधारने के लिए एक सिस्टम भी दिया गया है। यह सुविधा एवं व्यवस्था परीक्षा का कार्यक्रम जारी होने तक जारी रहेगी।

आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी के अनुसार यह पंजीकरण आवेदक द्वारा परिवार पहचान पत्र की पारिवारिक आईडी के आधार पर किया जा रहा है। फैमिली आईडी नंबर डालने पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन से ही आवेदक की सारी डिटेल ले ली जाएगी।

यह है फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया

फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद आवेदक के लिए एक यूनिक आईडी नंबर जेनरेट होगा। भविष्य में आयोग में किसी भी पद के लिए आवेदन करने के लिए एक ही नंबर का उपयोग हमेशा किया जाएगा। इससे समय और फीस दोनों की बचत होगी। चेयरमैन के मुताबिक ग्रुप सी और डी की भर्तियों के लिए सीईटी मान्य होगा। सभी भर्तियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू हो चुकी है, जिसका लगातार विस्तार किया जा रहा है।

स्कोर बढ़ाने के मिलेंगे असीमित अवसर

कोई भी आवेदक पात्रता आदि में वृद्धि को अद्यतन कर सकता है। सीईटी वर्ष में कम से कम एक बार आयोजित किया जाना चाहिए। यह परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें 30 प्रतिशत प्रश्न हरियाणा से संबंधित होंगे। उम्मीदवारों को अपना स्कोर बढ़ाने के असीमित अवसर मिलेंगे। स्कोर की वैधता तीन साल की होगी। इसके बाद दोबारा परीक्षा देनी होगी।

आयु सीमा

भोपाल सिंह खदरी के अनुसार सीईटी में आवेदन करने के लिए पात्र की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। निर्धारित मानदंडों के लिए कुछ श्रेणियों के लिए आयु में छूट होगी। न्यूनतम 10वीं पास करने वाले ही आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदन के लिए श्रेणी के अनुसार परिवार आईडी, फोटो और हस्ताक्षर, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (एससी, बीसी, ईडब्ल्यूएस), अधिवास प्रमाण पत्र, शिक्षा प्रमाण पत्र, कोई अन्य प्रमाण पत्र आवश्यक होगा।

आवेदन शुल्क

शुल्क की बात करें तो जनरल, ईडब्ल्यूएस के लिए शुल्क 500 रुपये है वहीं एससी, बीसी और महिला आवेदकों के लिए शुल्क 250 रुपये रखा गया है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...