Homeकुछ भीहरियाणा पुलिस ने नशा तस्करों पर की ताबड़तोड़ कार्यवाही, इस साल 19...

हरियाणा पुलिस ने नशा तस्करों पर की ताबड़तोड़ कार्यवाही, इस साल 19 टन ड्रग्स हुआ बरामद

Published on

हरियाणा को नशा मुक्त राज्य बनाने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप पुलिस द्वारा वर्ष 2021 में नशा तस्करों पर शिकंजा कसते हुए जनवरी से नवंबर माह तक प्रदेश में कुल 19.03 टन मादक पदार्थ की बरामदगी की गई है। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार अग्रवाल ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत कुल 2361 मामले दर्ज कर भारी मात्रा में नशीला पदार्थ जब्त किया गया।

ड्रग्स की तस्करी में संलिप्त नशे के सौदागरों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही के परिणामस्वरूप वर्ष 2021 के पहले 11 महीनों के दौरान हेरोइन, चरस, सुल्फा, स्मैक, अफीम, चूरा व डोडा पोस्त, गांजा सहित 19036 किलोग्राम मादक पदार्थ की बरामदगी की जा चुकी है।

डीजीपी ने जब्त मादक पदार्थ का ब्योरा देते हुए बताया कि इस वर्ष काबू किए आरोपियों से 271 किलोग्राम अफीम, 140 किलोग्राम से अधिक चरस व सुल्फा, 6931 किलोग्राम चूरा व डोडा पोस्त, 8 किलो 218 ग्राम स्मैक, 11666 किलोग्राम गांजा और 16 किलो 882 ग्राम हेरोइन बरामद की गई।

मुख्यमंत्री व गृह मंत्री के आदेशानुसार कार्रवाई निरंतर जारी

नशे के खतरे से लडऩे के लिए प्रवर्तन और जागरूकता के बहु-आयामी दृष्टिकोण के उपयोग पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज के कुशल मार्गदर्शन में समाज को नशामुक्त करने के लिए अथक प्रयास निरंतर जारी हैं।

हमने नशे के खिलाफ एक बहु-आयामी दृष्टिकोण अपनाया, जिसके परिणामस्वरूप इतनी भारी मात्रा में मादक पदार्थों को जब्त किया गया। राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और स्पेशल टास्क फोर्स समेत हमारी फील्ड इकाइयों ने अन्य राज्यों से प्रदेश में तस्करी कर आने वाले लगभग सभी प्रकार के मादक पदार्थों की संभावित आपूर्ति को नष्ट कर दिया। हरियाणा को नशामुक्त राज्य बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप इस दिशा में कार्रवाई की जा रही है।

एनडीपीएस अधिनियम के तहत सबसे अधिक 397 मामले सिरसा में दर्ज किए गए। इसके बाद गुरुग्राम में 204, फतेहाबाद में 186, करनाल में 173, रोहतक में 144, हिसार में 130 और कुरुक्षेत्र में 113 मामले दर्ज किए गए।

नशा तस्करों की संपत्ति भी की जा रही अटैच

मादक पदार्थ तस्करों पर कार्यवाही करने के अतिरिक्त, ड्रग तस्करी के जाल पर लगाम लगाने के लिए पुलिस द्वारा एनडीपीएस अधिनियम के तहत दर्ज मामलों में गिरफ्तार आरोपियों की चल-अचल संपत्तियों को जब्त करने की दिशा में भी लगातार कार्यवाही जारी है।

पुलिस द्वारा लोगों, विशेषकर युवाओं को नशीले पदार्थों के खतरे से बचाने के लिए मादक पदार्थ तस्करों व इस अवैध धंधे में शामिल लोगों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। इसके साथ-साथ, युवाओं को नशीले पदार्थों के दुष-परिणामों और समाज पर उनके समग्र प्रभाव के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान भी चलाए जा रहे हैं।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...