Homeकुछ भीअब मिनटों में पहुंचेंगे हरियाणा से दिल्ली, बनने जा रही है ये...

अब मिनटों में पहुंचेंगे हरियाणा से दिल्ली, बनने जा रही है ये स्पेशल ट्रेन, होंगे 17 स्टेशन

Published on

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से हरियाणा की कनेक्टिविटी को और भी बेहतर करने के लिए सरकार ने अपने स्तर पर प्रयास आरंभ कर दिए हैं। सड़क मार्ग से तो हरियाणा और दिल्ली की कनेक्टिविटी शानदार है ही लेकिन रेल मार्ग से आने जाने में लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हरियाणा सरकार की सिफारिश पर केंद्र सरकार ने इन दोनों प्रदेशों को रेल मार्ग से जोड़ने के लिए रैपिड मैट्रो रेल परियोजना चलाने का निर्णय लिया है। इस परियोजना के साकार होते ही दोनों प्रदेशों के बीच रोजगार और बिजनेस के अवसर भी बढ़ेंगे। लोगों को हरियाणा से दिल्ली आने जाने में भी आसानी होगी।

हरियाणा से हजारों की संख्या में लोग प्रतिदिन दिल्ली आते जाते हैं। लेकिन रेल से बेहतर कनेक्टिविटी ना होने के कारण उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। सरकार ने लोगों की इस परेशानी को समझते हुए ही रैपिड रेल की सौगात देने का निर्णय लिया है।

उम्मीद है कि 2022 में इस परियोजना का निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है। इसको साकार करने के लिए ड्रोन सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया है। मिट्टी के सैंपल भी लिए जा चुके हैं और रेल चलाने के लिए पिलर बनाने की प्रथम चरण की कार्यवाही को भी पूरा कर लिया गया है।

रैपिड ट्रेन चलाने के लिए जो पिलर बनाए जाएंगे वो जमीन में 30 फुट गहराई तक बनाए जाएंगे। ट्रेन कहां कहां से गुजरेगी, उसके लिए सर्वे भी करवा लिया गया है। दिल्ली और हरियाणा के तमाम स्टेशनों को लेकर ड्रोन सर्वे भी करवाया गया है, जिसके बाद अब डीपीआर स्तर पर काम शुरू कर दिया गया है। दिल्ली तक 17 स्टेशन होंगे।

बता दें कि रैपिड ट्रेन के तीन स्टेशन करनाल जिले में बनाए जाएंगे और दिल्ली तक कुल 17 स्टेशन होंगे। अभी दिल्ली तक पहुंचने के लिए बस या ट्रेन से करीब ढाई घंटे लगते हैं लेकिन रैपिड ट्रेन से यह दूरी घटकर एक घंटा हो जाएगी।

बता दें कि कुछ महीनों पहले ही सरकार ने दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) को मंजूरी मिल गई थी। पहले यह प्रोजेक्ट दिल्ली से पानीपत तक था लेकिन बाद में जब सरकार के प्रयास रंग लाए तो इसके बाद इसे करनाल तक कर दिया गया। इससे पहले पानीपत तक के स्टेशन व रूट तय हो गए थे और डीपीआर भी बन गई थी। ड्रोन सर्वे भी फाइनल हो चुका है।

अब फिलहाल करनाल से पानीपत तक की डीपीआर ही बाकी है जो जल्द बनेगी। इससे पहले ड्रोन सर्वे भी फाइनल हो चुका है। करनाल जिले में पानीपत की ओर से आते हुए सबसे पहला स्टेशन घरौंडा, दूसरा ऊंचा समाना और तीसरा बलड़ी बाईपास के पास होगा। ये तीनों ही जगह हाईवे के साथ हैं।

तीनों स्टेशन बनने से ग्रामीणों को भी फायदा होगा। इस प्रोजेकट की खास बात तो यह है कि लोगों को ट्रेन का ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि छः से दस मिनट के अंतराल में ट्रेन स्टेशन पर उपलब्ध होगी। ट्रेन में एक बार में 250 लोग सवार हो सकेंगे।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...