विदेशी तर्ज पर होगा हरियाणा के इन शहरों का विकास, गुरुग्राम से होगी शुरुआत, बनेगी 10 करोड़ की सड़क

हरियाणा के शहरों को अब बेहद ही हाईटेक बनाया जा रहा है। प्रदेश सरकार कुछ चुनिंदा शहरों को विदेशी तर्ज पर बनाना चाह रही है। इसके लिए ही राज्य के अनेक शहरों को स्मार्ट सिटी की सौगात दी गई है। अब इसके अलावा हरियाणा के कुछ और शहरों को बेहद ही खूबसूरत बनाने की दिशा में अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए महानगर विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है। आज हम हरियाणा को ऐसे ही एक बेहद खूबसूरत और बेहतरीन शहर की बात करने जा रहे हैं जिसे पहले से ही साईबर सिटी के नाम से जाना जाता है।

इस शहर की चकाचौंध को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह यूरोप के किसी भी शहर से कम नहीं हैं। इस हाईटेक सिटी का नाम गुरुग्राम है, जहां मल्टीनेशन कंपनियां (MNC’s) लगातार निवेश कर रही हैं। इसे और अधिक बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम का तेज गति से विकास शुरू किया है।

शहर को संवारने की जिम्मेदारी गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण को सौंपी गई है। जीएमडीए के नाम से गठित इस सरकारी एजेंसी ने प्रदेश के इस सबसे हाईटेक शहरों को और शानदार बनाने की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

10 करोड़ रुपए की लागत

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकण ने करीब दस करोड़ रुपए की लागत से सेक्टर 58 को यूरोप के शहरों जैसा बनाने का बीड़ा उठाया है। इस सेक्टर के आऊटर रोड को संवारने का निर्णय लिया गया है।

जानकारी के अनुसार प्राधिकरण की योजना है कि इस सड़क का निर्माण दस करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। इसके बाद गुरुग्राम को देश में एक मिसाल के तौर पर पेश किया जाएगा। साथ ही इसे दिल्ली-एनसीआर की सबसे शानदार सिटी बनाने का काम भी जल्द से जल्द शुरू किया जा रहा है।

जर्जर है आऊटर रोड

महानगर प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल इस आऊटर रोड हालत बेहद ही जर्जर अवस्था में है। लेकिन अब से इस रोड को एक उदाहरण के तौर पर लिया जाएगा। इसे संवारने का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। पहले चरण की शुरुआत में इस सड़क को बनाया जाएगा।

साथ ही रोड के दोनों तरफ साईकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा। इसके अलावा पैदल चलने वाले लोगों के लिए अलग से फुटपाथ का भी निर्माण होगा। वहीं सड़क के दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट विकसित कर इसे खूबसूरती के पैमाने पर ले जाया जाएगा।

मिसाल बनेगी यह रोड

एनसीआर में आने वाले हरियाणा के सभी शहरों में इस रोड को मिसाल के तौर पर बनाया जाएगा। प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल इस तरह की सड़कें पुणे में हैं। जिन्हें विदेशी तर्ज पर विकसित किया गया है। अब पुणे का यह मॉडल गुरुग्राम में भी बनाया जा रहा है। जिसके बाद धीरे-धीरे इस मॉडल को पूरे गुरुग्राम में लागू कर दिया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि इस रोड को बनाने के लिए वन विभाग से एनओसी भी ली जा चुकी हैं। इसके बाद गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण ने सेक्टर-70ए की आऊटर रोड को भी बनाने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

3 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

4 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago