Categories: कुछ भी

बीते 5 सालों से लोग उठा रहे हैं इस फ्री योजना का लाभ, हरियाणा सरकार खुद दे रही है कनेक्शन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप हरियाणा पिछले पांच वर्षों से सौर ऊर्जा के क्षेत्र में तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। सीएम ने कहा कि आज से 7 वर्ष पहले तक इस क्षेत्र में न के बराबर कार्य हुआ था। वर्ष 2014 तक केवल 492 सोलर पम्प कनेक्शन दिये गए थे। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री श्कंवर पाल और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

वर्तमान सरकार सरकार ने लगभग 25,000 सोलर पंप कनेक्शन दिए हैं और 13,800 कनेक्शन देने का कार्य प्रगति पर है। राज्य सरकार ने 50 हजार सोलर पम्प सेट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

उन्होंने कहा कि इन पम्पों पर किसानों को केवल 25 प्रतिशत ही खर्च करना होता है और 75 प्रतिशत तक सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 50 हॉर्स पावर से कम बिजली के टयूबवैल, जो खेती के लिए उपयोग में लिए जा रहे हैं, उन्हें सौर ऊर्जा में बदला जा रहा। उन्होंने कहा कि है ये कनेक्शन भी केवल उन्हें दिए जा रहे हैं, जो सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को अपना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों को खुली सिंचाई की बजाय सूक्ष्म सिंचाई, टपका सिंचाई या फव्वारा सिंचाई या सामुदायिक तालाबों से सिंचाई की परियोजना अपनाने के प्रति अधिक से अधिक जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गुजरात के बाद हरियाणा देश का दूसरा राज्य है जिसने सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कृषि योग्य लगभग 80 लाख एकड़ भूमि है। इसमें से 75 प्रतिशत क्षेत्र में सिंचाई हो पाती है। शेष भूमि पर सिंचाई के लिए वर्षा पर निर्भर रहना पड़ता है।

कृषि क्षेत्र में हर वर्ष किसानों को लगभग 6500 करोड़ रुपए की सबसिडी दी जाती है। सौर ऊर्जा को अपनाने से सबसिडी का भार भी कम होगा और पानी की बचत होगी। इससे किसानों का डीजल बचेगा और आय में भी वृद्धि होगी।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

1 day ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago