Homeकुछ भीहरियाणा के इस युवक ने दिखाया अपना हुनर, बनाई ईंट मेकिंग मशीन

हरियाणा के इस युवक ने दिखाया अपना हुनर, बनाई ईंट मेकिंग मशीन

Published on

हमारे देश में हुनर की कोई कमी नहीं है। हर किसी व्यक्ति में कूट-कूट कर हुनर भरा हुआ है। जिसके चलते आत्मनिर्भर भारत अभियान एक बड़ी कामयाबी पर पहुंचा है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्होंने अपना हुनर दिखाया और देश का नाम रोशन किया, क्योंकि उनका हुनर ना सिर्फ देश में बल्कि विदेशों तक भी पहुंचा है। ऐसे ही हरियाणा में मौजूद एसएनपीसी की मशीन का निर्माण किया गया है। आपको बता दें कि यह मशीन पूरी तरह स्वदेशी है। जिसके चलते भारत को खोदकर महसूस होता है।

आपको को बता दे,  यह मशीन ईट बनाने में काम आती है। यह मशीन केवल 1 घंटे में 12000 ईटो का निर्माण कर सकती है। पहले इन्हें बनाने में जितनी मेहनत और समय लगता था। अब इस मशीन से उसकी बहुत बचत होती है और इसमें लागत भी कम लगती है।

आपको बता दें इस मशीन का जो फाउंडर है या कहें जिसमें यह मशीन बनाई है उनका नाम सतीश चिकारा है। यह मशीन 6 देशों में अपना झंडा गाड़ चुकी है। स्कूल ड्रॉपआउट होने के बावजूद भी उन्होंने अपनी कंपनी को इस मुकाम तक पहुंचाया है। इस चीज से यह तो साफ हो जाता है कि कामयाबी डिग्री की नहीं बल्कि अक्लमंदी की मोहताज होती है।

सतीश का यह कहना है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है। कई सालों से इस काम को सफल करने के प्रयास में सतीश लगे हुए थे। और उन्हें यह कामयाबी साल 2014 में पाई।  जिसमें उन्होंने इस मशीन को तैयार किया और अब वे इसके पांच अलग-अलग मॉडल बाजार में लायेंगे।

आपको बता दें यह है एनएचपीसी मशीन विदेशी तक फैली हुई है। यह मशीन उज्बेकिस्तान में भी काम कर रही है। लेकिन सतीश इस मशीन को अफ्रीका और एशिया में भी फैलाना चाहते हैं और यहां इसकी जरूरत भी बहुत है क्योंकि हाउसिंग डेवलपमेंट का काम जोरों शोरों से चल रहा है।

इस तरह की कोई और मशीन नहीं है। इसके साथ ही सतीश इस मशीन को पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश के साथ-साथ कई देशों में भेज चुके हैं। सतीश को अपनी इस काबिलियत के लिए नेशनल स्टार्टअप अवार्ड भी मिल चुका है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...