Homeकुछ भीहरियाणा: बिजली विभाग ने शुरू की यह योजना, उपभोक्ता ऐसे उठाएं इसका...

हरियाणा: बिजली विभाग ने शुरू की यह योजना, उपभोक्ता ऐसे उठाएं इसका लाभ

Published on

इस डिजिटल दुनिया में कंपनियां, सरकारी विभाग की तरफ से उपभोक्ताओं को नई-नई सुविधा देने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसको देखते हुए बिजली विभाग भी धीरे-धीरे डिजिटल होता जा रहा है। जिससे बिजली उपभोक्ताओं को अब किसी भी परेशानी के लिए विभाग जाने की जरूरत नहीं होती। वह सब अब डिजिटल माध्यम से उपलब्ध हो रहा है। बता दें कि जिले में जिन उपभोक्ताओं को बिजली के बिल मुहैया नहीं हो रहे है, उन्हें अब बस एक मिस्ड कॉल से बिजली बिल खुद के मोबाइल फोन पर मिलेगा। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) की तरफ से उक्त सुविधा को शुरू कर दिया हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से एक मिस्ड कॉल करनी होगी। उसके बाद उसे एसएमएस (SMS) के माध्यम से एक लिंक प्राप्त होगा, जिस पर क्लिक करके उपभोक्ता अपना बिजली बिल डाउनलोड व उसका भुगतान कर सकते हैं।

बता दें कि जिले में उपभोक्ताओं के पास नियमित रूप से बिजली बिल उपलब्ध न होने की मुख्य समस्या है। ऐसे में उपभोक्ता निर्धारित समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं पाते और उन्हें जुमार्ना देना पड़ता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए बिजली निगम ने टोल फ्री नंबर 70870-19636 जारी किए है, जिस पर उपभोक्ता मिस्ड कॉल देकर अपने बिजली बिल से संबंधित सूचना प्राप्त कर ऑनलाइन माध्यम से सीधे बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल की सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर बिजली मीटर अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए। इसके अलावा उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर व आधार नंबर भी अपडेट कर सकते हैं।

इसके अलावा बिजली निगम की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी और मिस्ड कॉल अलर्ट सुविधा प्राप्त करने से पहले बिजली उपभोक्ता को आधार अपडेट करवाना होगा तभी उपभोक्ता को सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इस सुविधा से उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल के लिए मीटर रीडर और बिल डिलीवरी का इंतजार नहीं करना होगा।

बिजली निगम कार्यालयों के चक्कर उपभोक्ताओं को नहीं लगाने होंगे। उनके लिए टोल-फ्री नंबर जारी कर दिया हैं। विभाग के पास रजिस्ट्रर मोबाइल नंबर से उक्त नंबर 70870-19636 पर मिस्ड कॉल कर अपना बिजली बिल डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

Latest articles

अब मात्र ₹10 में Electric Bus में सफर कर पाएंगे हरियाणा वासी, जल्द होने वाली है इन जिलों से शुरुवात

जनता की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती रहती है। चाहे वह सड़के बनाना हो, चाहे यातायात सुविधा में कुछ बेहतर...

भांजी की शादी में भरा ‘एक करोड़ का भात’, गड्डियां गिनते-गिनते थक गए सभी…

भांजी की शादी में भरा 'एक करोड़ का भात', गड्डियां गिनते-गिनते थक गए सभी :- हरियाणा में भात की अनोखी रस्म देखने को मिली...

हरियाणा के इन 2 शहरों के रेलवे स्टेशनों का होगा नवीनीकरण, जाने कौन से

हरियाणा के कई रेलवे स्टेशनों का नवनिर्माण किया जा रहा है। जिससे कि उनकी व्यवस्था सुधर सके और लोगों को भी वहां पर कहीं...

हरियाणा के लोगों को मिलेगी एक और नए फोरलेन हाईवे की सौगात, पांच जिलों के लोगों को होगा बेहद फायदा

हर जिले को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए हरियाणा सरकार कई नए हाईवे बनाती रहती है।  जिससे कि लोगों का आवागमन सुगम...

अब मात्र ₹10 में Electric Bus में सफर कर पाएंगे हरियाणा वासी, जल्द होने वाली है इन जिलों से शुरुवात

जनता की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती रहती है। चाहे...

भांजी की शादी में भरा ‘एक करोड़ का भात’, गड्डियां गिनते-गिनते थक गए सभी…

भांजी की शादी में भरा 'एक करोड़ का भात', गड्डियां गिनते-गिनते थक गए सभी...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...