Homeकुछ भीहरियाणा: बिजली विभाग ने शुरू की यह योजना, उपभोक्ता ऐसे उठाएं इसका...

हरियाणा: बिजली विभाग ने शुरू की यह योजना, उपभोक्ता ऐसे उठाएं इसका लाभ

Published on

इस डिजिटल दुनिया में कंपनियां, सरकारी विभाग की तरफ से उपभोक्ताओं को नई-नई सुविधा देने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसको देखते हुए बिजली विभाग भी धीरे-धीरे डिजिटल होता जा रहा है। जिससे बिजली उपभोक्ताओं को अब किसी भी परेशानी के लिए विभाग जाने की जरूरत नहीं होती। वह सब अब डिजिटल माध्यम से उपलब्ध हो रहा है। बता दें कि जिले में जिन उपभोक्ताओं को बिजली के बिल मुहैया नहीं हो रहे है, उन्हें अब बस एक मिस्ड कॉल से बिजली बिल खुद के मोबाइल फोन पर मिलेगा। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) की तरफ से उक्त सुविधा को शुरू कर दिया हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से एक मिस्ड कॉल करनी होगी। उसके बाद उसे एसएमएस (SMS) के माध्यम से एक लिंक प्राप्त होगा, जिस पर क्लिक करके उपभोक्ता अपना बिजली बिल डाउनलोड व उसका भुगतान कर सकते हैं।

बता दें कि जिले में उपभोक्ताओं के पास नियमित रूप से बिजली बिल उपलब्ध न होने की मुख्य समस्या है। ऐसे में उपभोक्ता निर्धारित समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं पाते और उन्हें जुमार्ना देना पड़ता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए बिजली निगम ने टोल फ्री नंबर 70870-19636 जारी किए है, जिस पर उपभोक्ता मिस्ड कॉल देकर अपने बिजली बिल से संबंधित सूचना प्राप्त कर ऑनलाइन माध्यम से सीधे बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल की सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर बिजली मीटर अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए। इसके अलावा उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर व आधार नंबर भी अपडेट कर सकते हैं।

इसके अलावा बिजली निगम की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी और मिस्ड कॉल अलर्ट सुविधा प्राप्त करने से पहले बिजली उपभोक्ता को आधार अपडेट करवाना होगा तभी उपभोक्ता को सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इस सुविधा से उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल के लिए मीटर रीडर और बिल डिलीवरी का इंतजार नहीं करना होगा।

बिजली निगम कार्यालयों के चक्कर उपभोक्ताओं को नहीं लगाने होंगे। उनके लिए टोल-फ्री नंबर जारी कर दिया हैं। विभाग के पास रजिस्ट्रर मोबाइल नंबर से उक्त नंबर 70870-19636 पर मिस्ड कॉल कर अपना बिजली बिल डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...