Homeकुछ भीइन 8 लाख कर्मचारियों को मिला होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में...

इन 8 लाख कर्मचारियों को मिला होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी, अब इतनी मिलेगी सैलरी

Published on

होली से पहले ही 8 लाख से ज्‍यादा बैंक कर्मचारियों को मिला तोहफा। लंबे समय से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोत्तरी का इंतजार कर रहे बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के बाद अब बैंक कर्मियों की सैलरी भी बढ़ने जा रही है। मार्च में उनकी सैलरी बढ़कर आएगी। उनके तिमाही महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) को बढ़ा दिया गया है। यह बढ़ोतरी फरवरी, मार्च और अप्रैल के लिए है। इंडियन बैंक एसोसिएशन (Indian Bank Association) के सर्कुलर के अनुसार अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPIN) के आंकड़े आ गए हैं। इसमें दिसंबर 2021 में इंडेक्‍स में गिरावट रिकॉर्ड की गई है।

नवंबर के मुकाबले यह गिरावट करीब 20 अंक की है। हालांकि महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। PO स्‍तर के बैंक कर्मचारी की सैलरी में 8000 रुपये सालाना से ज्‍यादा का हाइक आएगा।

बता दें कि बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को हर तीन महीने के बाद संशोधित किया जाता है। डीए की गणना उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाती है। केंद्र सरकार ने पहले अप्रैल, मई और जून 2021 की तिमाही के लिए औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक संख्या (AICPIN) जारी की थी। इन औसत AICPIN डेटा के साथ, बैंक कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना की जाती है।

DA स्लैब में हुई बढ़ोत्तरी

IBA के एचआर डिपार्टमेंट के सीनियर एडवाइजर बृजेश्‍वर शर्मा का कहना है कि औसत सीपीआई 8239.24 रहा है और इस हिसाब से DA स्लैब का आंकड़ा 471 (8239 – 6352 = 1887/4 = 471 स्लैब) है। डीए का अंतिम तिमाही पेमेंट 434 स्लैब पर था। इसलिए फरवरी, मार्च और अप्रैल 2022 तिमाही के डीए पेमेंट के लिए 37 स्लैब की बढ़ोतरी हुई है।

फरवरी, मार्च और अप्रैल 2022 के लिए महंगाई भत्‍ता

बृजेश्‍वर शर्मा ने आगे बताया कि फरवरी, मार्च और अप्रैल 2022 के महीनों के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों को देय महंगाई भत्ते की दर वेतन का 32.97% होगी। इससे पहले नवंबर, दिसंबर और जनवरी 2022 का महंगाई भत्‍ता 30.38 फीसद रहा था।

पिछली बार महंगाई भत्‍ते में 37 स्लैब की बढ़ोत्तरी हुई थी। उससे पहले अगस्‍त, सितंबर और अक्‍टूबर के लिए 30 स्लैब की बढ़ोतरी हुई थी।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

अगर किसी प्रमाणीकरण अधिकारी (Bank PO) का मासिक वेतन 40 हजार रुपए महीना है तो उसकी बेसिक 27,500 रुपए महीना के आसपास होगी। DA में 2.5 फीसद से ज्‍यादा बढ़ोत्तरी से सैलरी पर हाइक मिलेगा। सीनियर एडवाइजर बृजेश्‍वर शर्मा ने बताया कि Bank PO को पूरी सर्विस के दौरान 4 इंक्रीमेंट भी मिलते हैं। प्रमोशन के बाद अधिकतम बेसिक पे 42,020 रुपए तक पहुंच जाती है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...