Homeकुछ भीRBI का बड़ा फैसला: अब इस बैंक के ग्राहक निकाल पाएंगे केवल...

RBI का बड़ा फैसला: अब इस बैंक के ग्राहक निकाल पाएंगे केवल ₹1000, कहीं आपका भी खाता तो नहीं इसमें

Published on

रिजर्व बैंक ने मंगलवार को मिल्लथ को-ऑपरेटिव बैंक, देवंगरे (कर्नाटक) पर प्रतिबंधों को तीन महीने के लिए 7 मई, 2022 तक बढ़ा दिया है। 10 मई, 2019 को पहले जारी निर्देशों के अनुसार, ग्राहकों को प्रत्येक खाते से रुपये निकलने की सीमा 1,000 रुपये तय की थी। निर्देश समय-समय पर अब तक बढ़ाए गए हैं। मंगलवार को एक प्रेस बयान में, RBI ने कहा कि निर्देशों के अन्य नियम और शर्तें अगले तीन महीने तक के लिए बढ़ाई जा रही है।

निर्देशों के अनुसार यह को-ऑपरेटिव बैंक आरबीआई की मंजूरी के बिना कोई नया लोन नहीं दे सकेगा और न ही कोई नया निवेश या कोई न ही देनदारी ले सकेगा। इसके अलावा कोई भी निवेश नहीं करेगा और न ही धनराशि उधार ले पाएगा और न ही नए जमा की स्वीकृति दे पाएगा।

बता दें कि आरबीआई ने पहली बार इस को-ऑपरेटिव बैंक पर मई 2019 में प्रतिबंध लगाया था बाद में प्रतिबंध को बढ़ाकर 7 मई 2021 कर दिया गया था लेकिन इसके बाद भी जब सुधार नहीं हुआ तो बैंक ने तीन महीने के लिए प्रतिबंध बढ़ाकर 8 अगस्त 2021 कर दिया।

इसके बाद एक बार फिर अगस्त में इस प्रतिबंध को बढ़ाकर 7 नवंबर 2021 कर दिया और अंतिम बार फरवरी 2022 तक के लिए बढ़ा दिया था। अब आज एक बार फिर केंद्रीय बैंक से इस प्रतिबंध को बढ़ाकर 7 मई, 2022 कर दिया है।

रद्द हो चुका है महाराष्ट्र के को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस

हाल ही में बीते 3 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र के इंडिपेंडेंस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (Independence Co-operative Bank Ltd) का लाइसेंस रद्द किया है। आरबीआई का कहना है कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने ग्राहकों को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ है, यदि बैंक को अपने बैंकिंग व्यवसाय को और आगे ले जाने की अनुमति दी जाती है तो इसका प्रभाव जनहित पर पड़ेगा। ऐसे में ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस बैंक का लाइसेंस रद्द करने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि आरबीआई ने इंडिपेंडेंस को-ऑपरेटिव बैंक की वित्तीय स्थिति को देखते हुए पिछले साल ही पाबंदी लगा दी थी। जिसके बाद से करीब 6 महीने तक ग्राहक पैसे नहीं निकाल सकते थे। लेकिन इसके बावजूद बैंक की कारोबारी स्थिति में कोई सुधार नहीं होने के कारण अब आरबीआई ने लाइसेंस रद्द करने का फैसला लिया है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...