Homeकुछ भीहरियाणा के इस जिले के वेपन होल्डर्स को थाने में जमा कराने...

हरियाणा के इस जिले के वेपन होल्डर्स को थाने में जमा कराने होंगे अपने लाइसेंसी हथियार, जानिए क्या है वजह?

Published on

हरियाणा के कैथल जिला के सभी लाइसेंसी असलहा धारकों (Weapon Holders in Haryana) को अपने हथियार 29 मई तक अपने नजदीकी थाना में जमा कराने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। आगामी 19 जून को जिला कैथल में होने वाले निकाय चुनाव के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद द्वारा असला धारकों को अपने हथियार जमा कराने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। निकाय चुनाव को शांतिपूर्वक निष्पक्ष भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के उद्देश्य से कैथल जिले (Kaithal District) के सभी लाइसेंसधारकों को अपना असलहा 29 मई तक अपने नजदीकी थाना में या वैध हथियार डीलर के जमा कराने को कहा गया है तथा वैध हथियार डीलर के पास जमा करवाए गये असले की रसीद प्राप्त करके संबंधित थाना में रसीद की फोटो कापी देनी होगी।

एसपी ने कहा कि यदि कोई लाइसेंसधारक अपना शस्त्र जमा नही करवाता तो उसके खिलाफ शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रत्येक थाना प्रबंधक अपने इलाका के शस्त्र लाइसेंस धारकों को असला थाना में जमा कराने के लिए उचित प्रबंध करेगा। उन्होंने सभी थाना प्रबंधकों को असला जमा करने कराने के कार्य में कोई कोताही न करने की सख्त निर्देश दिए हैं।

निकाय चुनावों को शांतिपूर्वक स्वतंत्र एवं निष्पक्ष व भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए असलहा लाइसेंस धारकों से स्थानीय पुलिस का सहयोग करने को कहा गया है।

एसपी ने कहा है कि कैथल पुलिस जिला में शांति एवं कानून व्यवस्था सुचारू बनाए रखने व आगामी निकाय चुनाव को शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए संबंधित एरिया की सभी असलहा लाइसेंस धारकों के हथियारों को जमा कराने के लिए गंभीरता से कार्रवाई करेगी।

धारा 144 लागू

वहीं जिलाधीश डॉ. संगीता तेतरवाल ने जिला में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करके हथियार रखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आगामी 19 जून को होने वाले निकाय चुनाव को देखते हुए ये आदेश जारी किए गए हैं।

जिलाधीश द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा नगर परिषद कैथल, नगर पालिका चीका व राजौंद के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गई है और आगामी 19 जून को प्रधान और पार्षद का मतदान होना है। संज्ञान में आया है कि निकाय चुनाव के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए कदम उठाने आवश्यक हैं।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए जिलाधीश ने जिला की सीमा में निकाय चुनाव संपन्न होने तक लाठी, आग्नेय अस्त्र, तलवार, बरछा, कुल्हाड़ी, जेली, गंडासा, चाकू व साइकिल की चेन सहित नुकसान पहुंचा सकने वाली चीजों को लेकर चलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह आदेश ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...