Homeख़ासHaryana के किसान इस किस्म के फूल की खेती करके कमा रहे...

Haryana के किसान इस किस्म के फूल की खेती करके कमा रहे हैं लाखों रुपए, जल्दी से देखें यहां कौन सी है ये किस्म

Published on

इन दिनों हरियाणा के किसान अनाज और सब्जी की खेती छोड़ कर फूलों की खेती पर ज्यादा ध्यान दें रहें हैं। क्योंकि उनको अनाज और सब्जी की खेती से इतना मुनाफा नहीं मिलता जितना कि उन्हें फूलों की खेती करने से मिल रहा हैं।

वैसे तो किसान बहुत सी किस्म से फूल उगा रहे हैं, लेकिन इन फूलों की किस्म में सबसे ज्यादा उगाए जाना वाला फूल देसी गुलाब हैं। क्योंकि बाकी फूलों के मुकाबले देसी गुलाब से अधिक मुनाफा होता है। जानकारी के लिए बता दें कि जो किसान गुलाब की खेती कर रहे हैं उनको सरकार सब्सिडी भी दे रही हैं, जिस वजह से किसानों की आय दोगुनी हो गई है।

इसी के साथ बता दें कि एक बार गुलाब लगाने के बाद एक ही पौधे से 20 साल तक लगातार फूल लिए जा सकते हैं। गुलाब की खेती में 3 साल में एक बार खेतों की कटाई होती हैं, किसान को कम मात्रा में खाद पानी देना पड़ता हैं।

इस बारे में किसान भाईयों से बात चीत करनें पर उन्होंने बताया कि,”गुलाब को खेत में लगाने के 6 महीने बाद ही फूल आना शुरू हो जाते हैं। बाजार में यह 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक जाता हैं। इतना ही नहीं जो गुलाब और भी ज्यादा अच्छी किस्म का होता है उसके 350 रुपये से 400 रुपये प्रति किलो तक मिल जाते हैं।एक एकड़ खेत के गुलाब एक साल में ढाई से तीन लाख रुपए की आय देते है।”

किसान भाईयों के अलावा हमने कुछ फूलों के दुकानदारों से भी बात चीत की, बात चीत करनें पर उन्होंने बताया कि,” सोनीपत के किसान देसी गुलाब की बहुत अच्छी खेती करते हैं। दुकानदार बाजार में आते ही उनके गुलाब खरीद लेते हैं, क्योंकि बाजार में अच्छे किस्म के गुलाबो की बहुत मांग है।”

जानकारी के लिए बता दें कि शादी के सीज़न में गुलाब के फूलों की माला बनाई जाती हैं। इसके अलावा कई तरह के Perfume, गुलाब जल आदि भी बनाए जाते हैं। इतना ही नहीं गुलाब से शहद भी मिलता है, क्योंकि मधुमक्खियां गुलाब का रस चूसकर ही शहद बनाती हैं।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...