Homeख़ासHaryana का इस बुजुर्ग ने दी सभी युवाओं को मात, जाने पूरी...

Haryana का इस बुजुर्ग ने दी सभी युवाओं को मात, जाने पूरी खबर

Published on

उम्र के इस पड़ाव पर भी महावीर एक 20 साल के नौजवान की तरह ट्रैक पर दौड़ लगाते हैं। मास्टर एथलेटिक्स में महावीर ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। 20 साल से खेल रहे महावीर ने 200 से ज्यादा मेडल अपने नाम किए है।

जब वे रेसिंग ट्रैक पर दौड़ते हैं तो उनको दौड़ता देख कर युवाओं में भी एक अलग जोश भर जाता है और उन्हें भी प्रेरणा मिलती है। नौजवान सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि जब महावीर इस उम्र में हार नहीं मान रहे तो हम क्यों पीछे रहें।

वर्ष 1974 में बतौर कांस्टेबल हरियाणा पुलिस में भर्ती होने वाले महावीर सिंह तालियान आज मास्टर एथलेटिक्स एसोसिएशन करनाल के जनरल सेक्रेटरी हैं। वे डिपार्टमेंट से सब इंस्पेक्टर के पद से रिटायर्ड हैं। उन्होंने फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट का डिप्लोमा भी किया था। उन्होंने फिंगरप्रिंट ब्यूरो में भी 20 साल काम किया। 20 साल से ही वे मास्टर एथलेटिक्स में खेलते आ रहे हैं।

महावीर की खेलों में बचपन से ही दिलचस्पी थी। स्कूल के दिनों में भी उन्होंने खेल प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लिया। कबड्डी और कुश्ती में भी उन्होंने अपना हाथ आजमाया था। कुश्ती में भी उन्होंने कई मेडल जीते हैं। कुश्ती दंगलों में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं और वे अपने गांव के कुश्ती प्लेयर्स में टॉपर रहे हैं।

मास्टर एथलीट में अपना परचम लहराने वाले महावीर सिंह इंटरनेशनल लेवल पर भी देश का नाम रोशन कर चुके है। उन्होंने 2015 में सिंगापुर में हुई एथलेटिक्स में हिस्सा लिया और एक गोल्ड मेडल व एक ब्रॉन्ज मेडल जीता। वे 20 साल से स्टेट और नेशनल चैम्पियनशिप में हिस्सा लेते आ रहे हैं। उन्होंने अब तक 200 मेडल जीते हैं।

महावीर बताते हैं कि वे देसी खाना खाते हैं, जिसमें दूध, केले, ड्राई फ्रूट्स, चपाती व विभिन्न तरह की दाल इस्तेमाल करते हैं। वे जंक फूड से दूर रहते हैं, क्योंकि वे मानते हैं कि जंक फूड शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने कभी नशा नहीं किया। वे दूसरों को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करते हैं। वे दूसरों को स्वस्थ रहने की भी प्रेरणा देते हैं।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...