Homeजिलाकरनालहरियाणा वासियों को मिलने वाली है एक और नई सौगात, बनने वाला...

हरियाणा वासियों को मिलने वाली है एक और नई सौगात, बनने वाला है एक और नया एक्सप्रेस वे

Published on

हरियाणा सरकार राज्य को हर तरफ से कनेक्ट करने के लिए काफी तेजी से काम कर रही है। जिसमें भारतमाला परियोजना के तहत कई एक्सप्रेस वे की सौगात हरियाणा को मिल चुकी है। इन्हीं में से एक है दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे। जो हरियाणा में विकास की कई नीतियां लायेगा।

केंद्र सरकार के तहत  इस एक्सप्रेसवे जा शिलान्यास 24 अप्रैल 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।  योजना के अनुसार कलायत के गांव खरक पांडव के पास एक किलोमीटर से अधिक का कट लिंक सड़कों पर यात्रा करने वालों को दिया जाएगा।

भारतमाला प्रोजेक्ट के अनुसार बनने वाला यह है एक्सप्रेसवे हरियाणा में झज्जर से शुरू होगा और रोहतक, सोनीपत, करनाल, जींद जिलों से होते हुए कैथल जिले में पंजाब की सीमा पर खत्म होगा। इसकी लंबाई 170 किलोमीटर रहेगी। जबकि पंजाब का यह 300 किलोमीटर रहेगा।

यह एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद अमृतसर व कटरा एक ही कॉरिडोर पर जाएगा। जिससे सभी को बहुत सुविधा मिलेगी। कैथल के कलायत क्षेत्र से होकर गुजरने पर इस एक्सप्रेसवे की वजह से औद्योगिक रूप से पीछे रह गए क्षेत्र में विकास भी देखने को मिलेगा।

इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने पर कलायत से दिल्ली 2 घंटे और अमृतसर का सफर मात्र 4 घंटे में तय किया जाएगा। यहां नई औद्योगिक कंपनियों भी स्थापित की जाएगी जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य के चलते यहां जमीन के भाव आसमान छू रहे हैं।

इन इलाकों में पहले 40 से 50 लख रुपए प्रति एकड़ जमीन के भाव थे, जो अब बढ़कर एक करोड़ से ऊपर पहुंच चुके हैं। क्षेत्र के संगठनों की यह मांग है कि हर सरकार इस हाइवे के आसपास औद्योगिक सेक्टर को विकसित करें। जिसे आप प्रदेश के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा और आर्थिक स्थिति में भी सुधार देखा जाएगा।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...