Homeकुछ भीहरियाणा में फोन की तरह चलेंगे बिजली मीटर, नहीं खाने पड़ेंगे दफ्तर...

हरियाणा में फोन की तरह चलेंगे बिजली मीटर, नहीं खाने पड़ेंगे दफ्तर में धक्के

Published on

जल्द ही हरियाणा में बिजली मीटर स्मार्ट फोन की तरह चलेगा। बिल ना भरने पर भी बिजली चलती रहे, यह बीते दिनों की बात होने जा रही है। जैसे ही बिजली का बिल आएगा और उसे नहीं चुकाया जाएगा तो तत्काल रूप से आपके घर और ऑफिस की बिजली बंद हो जाएगी। इस व्यवस्था को हरियाण में स्मार्ट मीटर के रूप में शुरू किया जा रहा है। राज्य भर में जल्द ही हर घर में स्मार्ट मीटर से ही बिजली सप्लाई की जाएगी।

इसके बाद बिजली चोरी के साथ साथ मीटरों के साथ छेड़छाड़ की शिकायतें भी बंद हो जाएंगी। यदि आप अपना मीटर रिचार्ज नहीं करवाएंगे तो फिर बिजली भी आनी बंद हो जाएगी। ठीक मोबाईल फोन की तर्ज पर ही यह स्मार्ट मीटर काम करेंगे।

जिस तरह से आपका प्रीपेड मोबाईल फोन का रिचार्ज खत्म होने के बाद कॉल होनी बंद हो जाती है, ठीक उसी तरह से यह स्मार्ट मीटर भी बिजली सप्लाई करेंगे। यदि बिल आने के बाद तत्काल रूप से उसका भुगतान नहीं किया गया तो ऑटोमैटिक रूप से बिजली भी गुल हो जाएगी।

नहीं कर पाएंगे बिजली चोरी

प्रदेश के सभी जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके बाद अब घर घर स्मार्ट मीटर लगाने की शुरूआत कर दी जाएगी। जिसके बाद जहां बिजली चोरी पर अंकुश लग पाएगा, वहीं इससे बिजली के सस्ता होने की भी संभावना बन जाएगी।

बताया गया है कि स्मार्ट मीटर को पहले राज्य के कुछ जिलों में लगाया जा रहा है, वहां सफल होने के बाद प्रदेश के बाकि हिस्सों में भी उन्हें लगाया जाएगा। इससे लोगों को सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि उन्हें घर बैठे ही फोन के माध्यम से बिल मिल जाएगा और लोग चाहेंगे तो फोन से ही वह घर बैठे अपने बिल का भुगतान कर सकेंगे।

सस्ती होगी बिजली

बहुत से लोगों की यह शिकायत रहती है कि उन्हें बिल समय पर नहीं मिल पाता। जिस वजह से उन्हें जुर्माने सहित बिल की अदायगी करनी पड़ती है। ऐसे में अक्सर बिजली का कनैक्शन भी काट दिया जाता है। जिसके बाद लोगों को बिजली दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं।

फोन पर मिलेगी सारी सुविधा

बिल की अदायगी करने के बावजूद अपना कनैक्शन जुड़वाने के लिए धक्के खाने पड़ते हैं। इसमें लोगों का समय तो बर्बाद होता ही है, साथ ही बिजली कर्मचारियों को भी बेवजह परेशानी झेलनी पड़ती है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद मीटर की रीडिंग से लेकर बिल की सारी सुविधा फोन पर ही मिल जाएगी।

कहा जा रहा है कि बिजली चोरी रूकते ही इसके रेटों में भी गिरावट आ सकती है। यानि कि लोगों को सस्ती बिजली भी मिलने की संभावना बन सकती है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...