Homeकुछ भीहरियाणा में करोड़ों की लागत से बना एक और टोल हाईवे, जुड़...

हरियाणा में करोड़ों की लागत से बना एक और टोल हाईवे, जुड़ जाएंगे यह जिले, गांवों को मिलेगा सीधा लाभ

Published on

हरियाणा में हाईवे निर्माण के प्रति सरकार बेहद गंभीर है, यही वजह है कि राज्य के सभी हिस्सों में छोटे और बड़े हाईवे और एक्सप्रेस वे बनाए जा रहे हैं। सरकार का मकसद समूचे प्रदेश की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना है, ताकि सड़कों के जाल से जुड़कर हरियाणा के शहर और ग्रामीण इलाके विकास से वंचित ना रहें। इसलिए तमाम शहरों और ग्रामीण इलाकों के बीच में से शानदार हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। इसी कड़ी में नारनौल से कुरूक्षेत्र तक गंगहेडी होते हुए 227 किलोमीटर लंबा हाईवे का निर्माण अंतिम चरण में है। इस हाईवे को पूरा करने के लिए फिलहाल उस पर चलने वाले यातायात को रोक दिया गया है। हाईवे का निर्माण करने वाली कंपनी अपना ट्रायल भी कर चुकी है, जिसके शानदार परिणाम आए हैं। अभी इस हाईवे को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है, ताकि इसका निर्माण पूरा किया जा सके।

बता दें कि इस हाईवे की लंबाई 227 किलोमीटर और चौड़ाई 70 मीटर रखी गई है। ग्रीन कॉरीडोर के तौर पर विकसित किए गए इस हाईवे के निर्माण से साऊथ हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के कई दर्जन गांवों को सीधा लाभ मिलेगा।

इन गांवों में प्रमुुख रूप से  बूचावास, नांगल अकबरपुर, झगड़ोली, खेड़ा, मेघनवास, सुरजनवास, पोता, बागोत, सेहलंग, खेड़ी, तलवाना, धनौंदा, पाथेड़ा, चितलांग, देवास, भालखी, अटाली, सिहमा, सागरपुर, जाट गुवाना, खतरीपुर, दुबलाना, गुवानी, छपड़ा सलीमपुर व सराय बहादुरनगर शामिल हैं।

टोल बूथ किया गया स्थापित

नेशनल हाईवे पर गुवाना-सागरपुर के समीप टोल प्लाजा स्थापित किया गया है। बताया गया कि हाईवे का निर्माण अपने अंतिम चरण में है और इसे शीघ्र पूरा करने की दिशा में तेज गति से काम किया जा रहा है। यह हाईवे भी टोल बूथ पर आधारित होगा, जिस पर सुगम और आरामदायक यात्रा करने के लिए टोल टैक्स की अदायगी करनी होगी।

जानकारी के अनुसार इस हाईवे को राष्ट्रीय राजमार्ग 152 डी से जोड़कर लाखों लोगों को फायदा पहुंचाया जाएगा। हरियाणा के इस नए हाईवे से जयपुर, मुंबई, अंबाला, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश जाने वाले लोगों को सीधे कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाने का काम करेगा।

लगभग पूरा हो चुका है ट्रायल, जल्द शुरू होगा हाईवे

हाईवे का निर्माण करने वाली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि उनका ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है। वह पूरी तरह से सफल रहा है। हालांकि बीच में इस हाईवे को आम लोगों के आवागमन के लिए खोल दिया गया था। लेकिन अब उसे फाईनल करने के लिए बंद कर दिया गया है। पूरी सड़क पर बैरिकेट्स और सीमेंट की दीवार बनाकर बंद कर दिया गया है। ताकि हाईवे के अंतिम चरण में आने वाले बाधा को दूर किया जा सके।

अधिकारियों का कहना है कि कुछ ही समय में हाईवे को खोल दिया जाएगा ताकि लोगों की यात्रा सुगम हो। अभी हाईवे को आवागमन के लिए शुरू करने की तिथि फाईनल नहीं हो पाई है। उम्मीद है कि जल्द से जल्द हाईवे को शुरू किया जा सकेगा।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...