Categories: कुछ भी

इस सीजन जो किसान नहीं कर पाएंगे फसलों की बिजाई तो हरियाणा सरकार देगी इतने हजार की मदद

बीते दिनों हुई बारिश के कारण खेतों में बरसाती पानी खड़े होने के कारण जो किसान अपने फसलों की बिजाई नहीं कर पाएंगे। इस कारण उनका काफी नुकसान होगा। इसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला लिया है। जो किसान फसलों की बिजाई नहीं कर पाएंगे, उनको प्रदेश सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जो भी किसान इस सीजन में खेतों में खड़े बरसाती पानी के कारण फसलों की बिजाई नहीं कर पाएंगे उन्हें राज्य सरकार द्वारा 7 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह घोषणा उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को हिसार जिला के गांव मतलोढा में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

राज्य सरकार द्वारा किसानों को पहले आर्थिक सहायता के तौर पर तीन हजार रुपए प्रति एकड़ धनराशि दी जाती थी। अब किसानों को अपने उत्पाद बेचने के लिए मंडियों में रात नहीं बितानी पड़ेगी। पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसलों के एक-एक दाने की शीघ्र खरीद कर भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उनका यह एक सपना था जो पूरा हो गया। खरीद कार्य में ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से और तेजी लाई जाएगी। किसानों को अपने उत्पाद बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसलिए गेहूं एवं सरसों की खरीद के लिए नए खरीद केंद्र भी स्थापित किए जा रहे हैं।

उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में सिंचित जल मुहैया करवाने के लिए नहरों/रजवाहों की रीमॉडलिंग का कार्य प्रगति पर है। सरकार द्वारा प्रदेश के सभी तालाबों का नवीनीकरण करने के लिए 600 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की गई है।

प्रदेश के सभी 14 हजार तालाबों का दो चरणों में मॉडर्न टेक्नोलॉजी के माध्यम से नवीनीकरण किया जाएगा। ऐसी व्यवस्था की जाएगी जिसके माध्यम से पुराना पानी कृषि क्षेत्र में प्रयोग होता रहे और नया पानी तालाब में आता रहे।

रोजगार के पैदा होंगे नए अवसर

उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे के रनवे का कार्य पूरा होते ही यहां पर औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिससे क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। सरकार द्वारा प्रदेश में योजनाबद्ध ढंग से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

बच्चों के लिए की यह घोषणा

ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत किए गए मांग पत्र की अधिकांश मांगों को स्वीकृति प्रदान करते हुए उन्होंने गांव में बच्चों के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बनाने के साथ-साथ मॉडर्न लाइब्रेरी भी स्थापित करने की घोषणा की, ताकि विद्यार्थी विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी कर सकें।

जल्द शुरू होगी पंजीकरण प्रक्रिया

युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा कौशल विकास रोजगार निगम बनाया गया है। पोर्टल पर जल्द ही पंजीकरण की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। उपमुख्यमंत्री का गांव मतलोढा में पहुंचने पर अभूतपूर्व स्वागत किया गया। किसान ट्रैक्टरों के काफिले के साथ दुष्यंत चौटाला को अपने गांव तक लेकर आए। उप-मुख्यमंत्री खुद ट्रैक्टर चलाकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे।

जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में योजनाबद्ध ढंग से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। गांवों में बिजली, पेयजल, सिंचाई, शिक्षा तथा स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago