अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं पर भी आवागमन कर सके। जिस क्रम में कभी नई रेलवे स्टेशन बनाना, कभी रेलवे लाइन बिछाना।अभी फिलहाल की बात करें तो उत्तर पश्चिम रेलवे ने अजमेर रेवाड़ी रूट पर गति सीमा को बढ़ा दिया है।

आपको बता दें, अब इस रूट पर ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। शुरुआत की बात करें, तो रेलवे ने इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने का फैसला लिया था। जल्द ही इस रूट पर कई अन्य सुपरफास्ट ट्रेन भी दौड़ती हुई नजर आएंगे।

आपको बता दें, रेलवे के अजमेर रेवाड़ी रूट पर ट्रेनों के संचालन के लिए अधिकतम सीमा गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई थी। जिसके चलते इस रूट पर सभी ट्रेनें 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। हाई स्पीड ट्रेनों के संचालन के लिए इस ट्रैक पर रेलवे ने अजमेर से रेवाड़ी तक ट्रैक का नवीनीकरण किया है।

जिसके बाद इस ट्रैक पर अब 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को ट्रैक पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की हरी झंडी पहले ही मिल गई थी। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही शताब्दी एक्सप्रेस और डबल डेकर समेत कई ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती हुई यहां पर नजर आएंगे।

आपको बता दे, रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अजमेर रेवाड़ी रूट पर गति सीमा बढ़ाने के बाद यात्रियों का सफर करीब 65 मिनट जल्दी तय हो पाएगा। फिलहाल यात्रियों को अलवर से जयपुर पहुंचने में करीब ढाई घंटा और अलवर से दिल्ली पहुंचने में करीब 3 घंटे का समय लगता है।

अब इन ट्रेनों की गति बढ़ाने की वजह से अलवर से जयपुर और दिल्ली की दूरी अब काम हो जाएगी। वह कम समय में ज्यादा दूरी तय कर पाएंगे। आपको बता दें, अब अलवर से जयपुर करीब 2 घंटे में और दिल्ली ढाई घंटे में पहुंच पाएंगे। जिसे लोगों को बहुत सुविधा मिलेगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

5 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

6 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

5 months ago