Homeकुछ भीनहीं होगा कोई बेरोजगार, हरियाणा में होगा इन दो बड़ी कंपनियां का...

नहीं होगा कोई बेरोजगार, हरियाणा में होगा इन दो बड़ी कंपनियां का निवेश, मिलेंगी हजारों नौकरियां

Published on

धीरे-धीरे हरियाणा उन्नति की ओर अग्रसर है। आने वाले कुछ समय में हरियाणा में दो बड़े औद्योगिक कंपनियों का प्रवेश होने जा रहा है। इससे प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार मिलने का दावा किया जा रहा है। वहीं राज्य सरकार ने पलवल में भी इलेक्ट्रिोनिक बसों की बड़ी फैक्ट्री लगने की पहले ही घोषणा की जा चुकी है। इसके अलावा राज्य के सोनीपत जिले में मारूति को प्लांट लगाने के लिए 900 एकड़ जमीन दी जा चुकी है। इसके साथ ही टाटा और बिरला समूह भी हरियाणा में अपने प्लांट लगाने की तैयारी कर चुके हैं। इन दोनों कंपनियों को भी जमीन मुहैया करवाई जा रही है।

यह जानकारी हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने एक जनसभा में दी। उन्होंने बताया कि पातली हाजीपुर में फ्लिप कार्ट कंपनी द्वारा 140 एकड़ भूमि में एशिया का सबसे बड़ा वेयर हाऊस स्थापित करने जा रही है। इस वेयर हाऊस से इलाके में हजारों नौकरियां पैदा होंगी। इसके साथ ही आईएमटी मेवात में भी एशिया की सबसे बड़ी मोबाईल बैटरी की फैक्ट्री लगने जा रही है।

चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार का अधिक से अधिक जोर हरियाणा में देशी और विदेशी निवेश को आकर्षित करना है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले और प्रदेश को बिजनेस का माहौल दिया जा सके। इन दोनों कंपनियों के अलावा भी बड़े पैमाने पर विदेशी निवेश को लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। अमेरिका की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के मालिक एलन मस्क को भी हरियाणा में निवेश करने का न्यौता दिया है।

मानेसर में आयोजित ईएसआई अस्पताल के शिलान्यास कार्यक्रम के उपरांत उपमुख्यमंत्री ने फर्रुखनगर में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए यहां के उद्योगों में स्थानीय युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया था, लेकिन कुछ लोगों ने उद्योगपतियों के नाम से इस कार्य में रोड़ा अटकाने का काम किया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के हक को सुप्रीम कोर्ट में प्रमुखता के साथ रखा गया है।

उन्होंने कहा कि श्रमिकों का स्वास्थ्य प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। ऐसे में फर्रुखनगर कस्बे के साथ लगते औद्योगिक क्षेत्र दादरी तोये में जल्द ही डिस्पेंसरी का शुभारंभ किया जाएगा, जिसमें करीब 10 डाक्टरों  की टीम अपनी सेवाएं देगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जा चुकी है।

जनसभा में क्षेत्र के लोगों द्वारा रेल सेवाओं के विस्तार की मांग पर डिप्टी सीएम ने कहा कि फर्रुखनगर क्षेत्र की लंबे समय से रेल सेवाओं में बढ़ोतरी की मांग रही है, ऐसे में उनका प्रयास रहेगा कि फर्रुखनगर तक कि रेल सेवाओं में विस्तार करते हुए इसे वाया झज्जर-रोहतक होते हुए हिसार तक बढ़ाया जाए।

उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन के इस विस्तार से दिल्ली से हिसार के बीच के सफर में दूरी की कमी आएगी। साथ ही क्षेत्र में बने रहे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में कार्गो के काम को भी गति मिलेगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के क्षेत्र में विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। पातली हाजीपुर में 140 एकड़ क्षेत्र में फ्लिपकार्ट द्वारा एशिया का सबसे बड़ा वेयरहाउस बनाया जा रहा है जिससे फर्रुखनगर व आसपास के क्षेत्र में लगभग 12 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसरों का सृजन होगा, वहीं आईएमटी मेवात में एशिया की सबसे बड़ी मोबाइल बैटरी उत्पादन यूनिट स्थापित की जा रही है। इससे वहां के आसपास के क्षेत्र में हजारों लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री का क्षेत्र की सरदारी द्वारा पगड़ी बांधकर स्वागत किया गया। उपमुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में गौशाला फर्रुखनगर के लिए 15 लाख की राशि देने की घोषणा भी की। कार्यक्रम में श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक, जेजेपी के राष्ट्रीय सचिव अनंतराम तंवर, जेजेपी राष्ट्रीय प्रचार सचिव दलबीर धनखड़, पटौदी के पूर्व  विधायक रामबीर सिंह व गंगाराम, जेजेपी के गुरुग्राम जिला अध्यक्ष ऋषि राज राणा, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, फर्रुखनगर के तहसीलदार रण सिंह गोदारा, जेजेपी के पूर्व जिला अध्यक्ष सूबे सिंह बोहरा सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आये ग्रामीण उपस्थित थे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...