Homeकुछ भीहरियाणा: मील का पत्थर साबित होगा यह कॉन्क्लेव, 2.5 लाख हेक्टेयर में...

हरियाणा: मील का पत्थर साबित होगा यह कॉन्क्लेव, 2.5 लाख हेक्टेयर में बनेंगे पांच बड़े शहर

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि घर हर जनमानस की आवश्यकता है, ऐसे में लोगों के घर के प्रति भावनात्मक लगाव के मद्देनजर बेहतर गुणवत्तापरक घर की उपलब्धता मुहैया कराना डेवेलपर का कर्तव्य है। मुख्यमंत्री शनिवार को गुरुग्राम (Gurugram) में आयोजित दो दिवसीय अर्बन डेवेलपमेंट कॉन्क्लेव (Urban Development Conclave) के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने डेवेल्पर्स को प्रेरित किया कि आपके लिए भले ही बिल्डिंग निर्माण कार्य व्यवसाय है लेकिन बिल्डिंग में आशियाना लेने वाले परिवार आपके भवन को घर बनाते हैं जिससे उनका पारिवारिक जुड़ाव होता है।

उन्होंने कहा कि हर परिवार के सिर पर छत देने में लिए केंद्र व प्रदेश सरकार विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार (Haryana Government) की ओर व्यवस्थापूर्ण तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं और इसी कड़ी में विशेष रूप से हाऊसिंग फ़ॉर आल विभाग का गठन किया गया है। अफोर्डेबल हाउस (Affordable House) की योजना भी सरकार ने बनाई है।

उन्होंने बताया कि सरकार का संकल्प है कि हर व्यक्ति को अपना घर मिले जिसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। शहरी क्षेत्र में जिस प्रकार हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के तहत कार्य कराए जा रहे हैं, ठीक उसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में हरियाणा ग्रामीण विकास अभिकरण के तहत मकान निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

मील का पत्थर साबित होगा यह कॉन्क्लेव

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में दो दिवसीय अर्बन डेवलपमेंट कॉन्क्लेव में डेवेल्पर्स व अलॉटी के बीच की समस्याओं के समाधान के लिए खुलकर चर्चा हुई है और अनेक सकारात्मक सुझाव सामने आने के चलते यह कॉन्क्लेव हर परिवार को बेहतर सुरक्षित आशियाना प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा।

2.5 लाख हेक्टेयर में बनेंगे पांच बड़े शहर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे के नजदीक सरकार ने 2.5 लाख हेक्टेयर में पांच बड़े शहर विकसित करने का लक्ष्य रखा है। प्रत्येक शहर के लिए कम से कम 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में शहर विकसित होंगे। इन शहरों में भविष्य की जरूरत के हिसाब से सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए भी उद्योगों के लिए ढांचागत सुविधाएं मुहैया करवा रही है। राज्य में कई नए हाईवे बन रहे हैं , इससे विकास को और भी अधिक गति मिलेगी। लोगों को विश्व स्तर की सुविधाएं देने लिए गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट भी शुरू होगा। इससे हरियाणा को विश्व में अलग पहचान मिलेगी।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...