Categories: कुछ भी

महाशिवरात्रि के दिन इस मंदिर का खीर का प्रसाद खाने से भर जाएगी सूनी गोद, ऐसी है यहां की मान्यता

महाशिवरात्रि के पर्व के समय शिव मंदिरों में भारी संख्या में भक्त दर्शन करने जाते हैं। पूरे देश में इतने शिव मंदिर मौजूद हैं जिनकी गिनती ही नहीं कर सकते। हर मंदिर की अपनी एक अलग कहानी और परंपरा है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे शिव मंदिर के बारे में बताएंगे जहां की खीर का प्रसाद खाकर संतान की प्राप्ति होती है। संतान प्राप्ति वाला यह चमत्कारी मंदिर मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में स्थित है। यहां हर साल महाशिवरात्रि के मौके पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं और भगवान से दुआ मांगते हैं।

इसमें हजारों लोग तो सिर्फ संतान सुख पाने की चाह लेकर ही आते हैं। इस मंदिर को विरुपाक्ष महादेव और भूल भुलैय्या वाला शिव मंदिर कहा जाता है। ये रतलाम शहर से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित है।

भक्त इस मंदिर में आकर माथा टेकते हैं। शिवजी से संतान प्राप्ति की प्रार्थना करते हैं और फिर प्रसाद के रूप में खीर ग्रहण कर लेते हैं। जब उन्हें संतान की प्राप्ति हो जाती है तो वह दोबारा इस मंदिर में बच्चे के साथ धन्यवाद कहने और शिवजी के सामने माथा टेकने आते हैं। यह मंदिर भक्तों के बीच आस्था का बड़ा केंद्र है।

महाशिवरात्रि पर हर साल लगता है मेला

अगर आप भी इस मंदिर में जाना चाहते हैं तो पहले आपको मध्य प्रदेश के रतलाम शहर जाना होगा। फिर महू-नीमच फोरलेन पर रतलाम से 30 किमी दूर बिलपांक ग्राम आना है। यहां मुख्य सड़क से पूर्व की ओर करीब 2 किमी अंदर विरुपाक्ष महादेव का यह प्राचीन मंदिर स्थित है। महाशिवरात्रि पर यहां हर साल मेला भी लगता है।

खीर खाकर भर जाती है सूनी गोद

कहते हैं कि मंदिर से कभी कोई खाली हाथ नहीं जाता है। महाशिवरात्रि पर यहां हवन भी होता है। इसके बाद खीर का प्रसाद बांटा जाता है। मान्यता है कि इस प्रसाद को ग्रहण करने से महिलाओं की सूनी गोद भी भर जाती है।

इस राजा ने बनवाया था मंदिर

गुजरात के चालुक्य नरेश सिद्धराज जयसिंह ने संवत 1196 में इस मंदिर की आधारशिला रखी था। उन्होंने ही इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया था। गुर्जर चालुक्य शैली (परमार कला के समकालीन) का मनमोहक उदाहरण है यह मंदिर। इसमें वहाँ के स्तम्भ व शिल्प सौंदर्य की झलक देखने को मिलती है।

मंदिर में आपको शिल्पकला के रूप में चामुण्डा, हरिहर, विष्णु, शिव, गणपति पार्वती जैसे भगवानों की प्रतिमाएं देखने को मिल जाती है। गर्भगृह के प्रवेश द्वार पर गंगा-यमुना द्वारपाल और अन्य अलंकरण भी है। वहीं गर्भगृह के बीच शिवलिंग और एक तोरणद्वार भी है। ये भी गुर्जर चालुक्य शैली से बना है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago