Categories: कुछ भी

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने बदल दिए सफर करने के नियम, तत्काल प्रभाव से लागू हुआ आदेश

रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने सफर करने के लिए नए आदेश जारी कर दिए है। रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सहूलियत के नियमों में बदलाव करता रहता है। अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को रेलवे के इस नए नियम की जानकारी होना बेहद जरूरी है। इस बार रेलवे में रात के समय यात्रियों की नींद में होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए कुछ नियम बनाए हैं। इसके अनुसार अब आपके आसपास कोई भी सहयात्री रात के समय तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है या कोई और कार्य जिससे लोगों की नींद खराब हो, नहीं कर सकता।

रेलवे ने यह कदम यात्रियों की ओर से की गई शिकायत के बाद उठाया और यह नियम बनाया। इसके बाद से यात्रियों की नींद में खलल नहीं पड़ेगा। इन नियमों को नहीं मानने वालों पर कार्यवाही का भी प्रावधान है।

इसके साथ ही नए नियमों के तहत अगर यात्री की शिकायत का समाधान जल्दी नहीं हुआ तो यह ट्रेन स्टाफ की जिम्मेदारी रहेगी। रेल मंत्रालय ने सभी जोन को आदेश यह जारी कर दिया है कि नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया जाए।

यात्रियों ने की थी यह श‍िकायतें

मंत्रालय का कहना है कि अकसर उनके पास यह शिकायतें आती थी कि यात्री के साथ वाली सीट पर मौजूद पैसेंजर के मोबाइल पर तेज आवाज में बातें करने या म्यूजिक सुनने के कारण नींद खराब होती थी। इसके अलावा ऐसी भी श‍िकायतें मिलती थीं क‍ि कोई ग्रुप रात में जोर-जोर से बातें कर रहा है।

इसके अलावा कई ऐसे भी मामले संज्ञान में आए जब रेलवे का स्कॉर्ट या मेंटेनेंस स्टॉफ (Scot or Maintenance Staff) गश्त के दौरान तेज आवाज में बातें करता है। ऐसे कई जिससे यात्रयों की नींद खराब होती है। रात में लाइट जलाने को लेकर भी अकसर विवाद होता था। इसलिए रेलवे ने यह नियम बनाए हैं ताकि यात्री रात के समय ठीक से सोए और उसे यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

4 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

5 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago