Homeकुछ भीOlympic की तैयारियों के लिए Haryana के खिलाड़ियों को मिलेगी A-One ट्रेनिंग,...

Olympic की तैयारियों के लिए Haryana के खिलाड़ियों को मिलेगी A-One ट्रेनिंग, मिलेंगी यह सारी सुविधाएं

Published on

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह (Sports Minister Sandeep Singh) ने कहा कि प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी (international player) तैयार करने के लिए प्रदेश के इतिहास में पहली बार 550 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। इस बजट से प्रदेश (Haryana) में खेलों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के साथ-साथ ग्रामीण अंचल (rural areas talent) में छिपी खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस ऐतिहासिक बजट को प्रस्तुत करने पर मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनोहर लाल (CM and Finance Minister Manohar Lal) के प्रदेश के खिलाड़ी सदैव आभारी रहेंगे।

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह (Sandeep Singh) ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस वर्ष मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने एक ऐतिहासिक बजट प्रस्तुत करके खिलाड़ियों का दिल जीतने का काम किया है।

राज्य सरकार पहले से ही खिलाड़ियों को हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाने का काम कर रही है और ओलंपिक (Olympics) जीतने पर करोड़ों रुपए की इनाम राशि जितने के साथ-साथ सरकारी नौकरियों में विशेष कोटा (Special Quota in Government Jobs) भी तय किया है।

हरियाणा के खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

प्रदेश सरकार (Haryana Government) द्वारा पहली बार ओलंपिक की तैयारी (Olympics preparations) के लिए खिलाड़ियों को लाखों रुपए की राशि पहले से ही जारी कर दी थी, जिसके परिणाम स्वरुप खिलाड़ियों ने खूब अभ्यास किया और ओलंपिक में देश के एक-तिहाई पदक हरियाणा के खिलाड़ियों (Players Of Haryana) ने जीतकर एक नया इतिहास रचने का काम किया।

खेलमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय खेल संस्थान (National Institute of Sports) की तर्ज पर पंचकूला (Panchkula) में हरियाणा राज्य खेल संस्थान (Haryana State Institute of Sports) की स्थापना की जाएगी। इस संस्थान में खिलाड़ियों को उच्चस्तरीय सुविधाएं, प्रशिक्षण और खाने-पीने व रहने की तमाम व्यवस्थाए उपलब्ध करवाई जाएंगी।

ऐसे निखारेंगे खिलाड़ियों की प्रतिभा

इतना ही नहीं प्रदेश में 1100 नई खेल नर्सरियां (sports nurseries) खोलने का लक्ष्य रखा है। इन खेल नर्सरियों के जरिए ग्रामीण अंचल की प्रतिभाओं (rural area talent) को निखारा जाएगा। उन्होंने कहा कि खेल अकादमी योजना (Sports Academy Yojna) में 10 डे-बॉर्डिंग्स और 8 आवासीय अकादमियां खोलने का लक्ष्य है, रोजगार में मदद के लिए 1 हजार युवाओं को साहसिक खेल गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...