Homeकुछ भीअगर आप भी जा रहे हैं NCR और हरियाणा से दिल्ली तो...

अगर आप भी जा रहे हैं NCR और हरियाणा से दिल्ली तो हो जाएं सावधान वरना भुगतना पड़ेगा नुकसान

Published on

हरियाणा और एनसीआर से दिल्ली आने वाले लोगों के लिए यह खबर बेहद जरूरी है। हरियाणा से आने वाले अधिकांश लोगों के लिए कहा जाता है कि वह अपने वाहन कहीं भी पार्क कर देते हैं। राजधानी दिल्ली में वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था है लेकिन फिर भी लोग गलत जगह पार्किंग करना नहीं छोड़ते। ऐसे लोगों के लिए दिल्ली पुलिस अब सख्त होती दिख रही है। अब अगर गलत जगह पार्किंग की तो यह आपको बहुत ही महंगा पड़ सकता है। क्योंकि दिल्ली पुलिस गलत जगह पार्किंग करने पर वाहन उठाने में देर नहीं करेगी। अगर उन्हें गलत जगह वाहन खड़ा दिखा तो वह पलक झपकते ही वाहन उठा ले जाएगी। इसके बाद वाहन मालिकों को SMS भेजकर बता देगी कि उनका वाहन कहां है। ताकि चालान कटवाकर वह अपना वाहन ले जा सकें।

पिछले तीन महीनों में दिल्ली पुलिस ने 39 हजार से ज्यादा वाहनों को उठाया है। एक दिसंबर 2021 से 28 फरवरी 2022 तक दिल्ली पुलिस ने 39 हजार 155 वाहनों को उठाया है। अब दिल्ली पुलिस ने वाहन मालिकों के लिए यह सहुलियत कर दी है कि उनको अपने वाहनों को खोजने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। 

पहले जब दिल्ली पुलिस किसी वाहन को अवैध पार्किंग से उठाकर ले जाती थी तो वाहन मालिकों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती थी। ऐसे में वाहन मालिक को अपना वाहन खोजने के लिए चोरी और गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करानी पड़ती थी। लेकिन अब SMS के जरिए जानकारी मिल जाएगी।

हरियाणा वाले लोगों के लिए जरूरी है खबर

दिल्ली पुलिस की यह कार्यवाही से लोगों को अब सावधान हो जाना चाहिए, खासकर हरियाणा और एनसीआर के लोगों को। क्योंकि अगर आपने इधर उधर जल्दबाजी में गलत जगह पार्किंग कर दी तो इसका खामिजाया भुगतना पड़ सकता है। पलक झपकते ही दिल्ली पुलिस गलत तरीके से खड़े उनके वाहनों को जब्त करने में देर नहीं लगाएगी।

वाहन मालिकों को भेजा जाता है एसएमएस

दिल्ली पुलिस की जनसंपर्क अधिकारी सुमन नलवा ने बताया कि सबसे अधिक कार्यवाही दुपहिया वाहनों पर हुई है। उन्होंने कहा कि नई प्रणाली के तहत पुलिस ने अपने काम करने के तरीके में भी बदलाव किया है जिससे लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

उन्होंने बताया कि सबसे अधिक कार्यवाही दुपहिया वाहनों पर हुई है। वाहन मालिक को जो भी SMS भेजा जाता है, उसमे जानकारी होती है कि उनका वाहन कहां पर ले जाया गया है। इसके बाद वह आकर अपना चालान कटवाता है तो वाहन ले जाता है। इससे उसको इधर उधर भटकना नहीं पड़ता।

उन्होंने आगे बताया कि अभी तक 18 हजार 987 दुपहिया वाहन (Two Wheeler), 13730 निजी कारें (personal car), 4175 तिपहिया वाहन (three wheeler) और 1279 कर्मिशयल वाहन (commercial vehicles) शामिल है। इसके अलावा 838 बड़़े माल वाहन, 69 भारी यात्री वाहन, 42 मध्यम माल वाहन, 13 बसे सहित छः अन्य श्रेणी के वाहन शामिल है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...