Homeकुछ भीजल्द बदलने वाली है हरियाणा के गांवों की तस्वीर, गलियों से लेकर...

जल्द बदलने वाली है हरियाणा के गांवों की तस्वीर, गलियों से लेकर नालियों तक सब होगा चकाचक

Published on

जल्द ही हरियाणा के गांवों की तस्वीर बदलने वाली है। धीरे धीरे प्रदेश के सभी गांव का नवीनीकरण और ब्यूटीफिकेशन (Refurbishment and Beautification of villages) किया जा रहा है। हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री व टोहाना से जजपा विधायक देवेंद्र बबली (MLA Devendra Babli) ने वीरवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा किया। गांवों में उन्होंने जनसभाओं को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की गठबंधन सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को लेकर गंभीर है तथा हर वर्ग और क्षेत्र के विकास पर जोर दे रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों को लेकर सरकार कितनी गंभीर है। इसकी झलक वित्त वर्ष 2022-23 के निर्धारित बजट में भी देखने को मिली हैं।

सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास (development of rural areas) के लिए इस बार के बजट में बढ़ोतरी की है। प्रदेश में ग्रे-वाटर मैनेजमेंट (grey-water management) के पहले चरण में 3400 गांवों के जोहड़ो के कायाकल्प (Rejuvenation of Johad) की योजना बनाई गई है।

मंत्री देवेन्द्र बबली ने कहा कि इस योजना के तहत गांवों में तालाबों के पानी को सिंचाई के लिए उपयोग में लाने की दिशा में काम किया जा रहा है। इस प्रयास से लोगों को सिंचाई के लिए पानी भी मिलेगा साथ ही पंचायत की आमदनी में भी बढ़ोत्तरी होगी।

इसके साथ ही प्रदेश के हर गांव में एक लाइब्रेरी खोली जा रही है ताकि ग्रामीण इलाकों के बच्चों को भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का मौका मिल सके। ताकि उन्हें तैयारियों के लिए शहर की तरफ न भागना पड़े। इससे बच्चों का समय भी बचेगा और वे इस समय में अपने कई टॉपिक क्लियर कर लेंगे।

उन्होंने कहा कि लोगों की मांग के अनुसार ही नई परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी गांवों की गलियों और नालियों को पक्का किया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे गांव में सफाई अभियान चलाकर गंदगी मुक्त गांव बनाने की दिशा में काम किया जाएगा।

पंचायत मंत्री बबली ने आगे कहा कि सभी गांवों के सभी स्कूलों और सार्वजनिक सरकारी भवनों का दोबारा से नवीनीकरण एवं सौंदर्यीकरण किया जाएगा। संबंधित विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बता दें कि जल्दी ही गांवों में कम्यूनिटी सेंटर (Community Centre) बनाने के पहले चरण का काम होगा। साथ ही हर घर तक स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए जल मिशन योजना (Jal Mission Yojna) के अंतर्गत जल्दी काम शुरू किया जाएगा।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...