Homeकुछ भीहरियाणा में जल्द शुरू होगी 10 हजार होमगार्ड की भर्ती, बेरोजगारों के...

हरियाणा में जल्द शुरू होगी 10 हजार होमगार्ड की भर्ती, बेरोजगारों के लिए आया सुनहरा मौका

Published on

प्रदेश की विधानसभा में होमगार्ड को लेकर मामला उठा है। पंजाब से हरियाणा के अलग होने के बाद होमगार्ड के 14 हजार 25 पद थे। यह पद ही अभी तक कायम है। इसमें कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई। विधानसभा में विधायक सीता राम यादव ने होमगार्ड को लेकर सवाल पूछा था। विधायक सीता राम यादव ने सवाल पूछते हुए कहा कि राज्य में लंबे समय से होमगार्ड की भर्ती क्यो नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि पंजाब से हरियाणा अलग होने के बाद 14 हजार 25 पद थे। वह पद अभी भी कायम है। इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि जब हरियाणा बना था तो इसमें केवल सात जिले थे। आबादी केवल 92 लाख थी। लेकिन अब आबादी और जिले दोनों बढ़ गए है।

गृहमंत्री विज की अनुपस्थिति में जेल मंत्री रणजीत चौटाला ने उत्तर देते हुए कहा कि होमगार्ड की 10 हजार भर्ती की जा रही है। होमगार्ड को प्राकृतिक आपदा के समय प्रयोग किया जाता है। यह अधिक प्रशिक्षित नहीं होते है। ऐसे में 10 हजार भर्ती करना ही बड़ी बात है।

विधायक गीता भुक्कल ने कहा कि होमगार्ड की उम्र बढ़ाने की बात उठाई। उन्होंने कहा कि होमगार्ड के रिटायरमेंट की उम्र 55 से 58 होनी चाहिए। इस पर जेल मंत्री ने कहा कि उम्र बढ़ाने के साथ सरकार को बजट की भी व्यवस्था करनी होगी। जो अभी संभव नहीं है। इसलिए इस मांग को अभी स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

हमेशा आरोप के कटघरे में रहते हैं होमगार्ड जवान

बता दें कि राज्य भर में इन दिनों यातयात व्यवस्था को संभालने के लिए बड़े स्तर पर होमगार्डों का सहारा लिया जाता है। यातायात पुलिस के सहायक के तौर पर होमगार्ड के जवान सड़कों पर नियुक्त दिखाई देते हैं। यही नहीं बल्कि होमगार्ड के जवानों पर अक्सर लोगों के साथ बदसलूकी के आरोप भी लगते रहते हैं।

इसके अलावा अनेक होमगार्डों पर यह भी आरोप है कि वह मलाईदार स्थानों पर नियुक्ति करवाने के लिए सिफारिश भी लगवाते हैं। इन दिनों विपक्ष के नेता होमगार्डों की संख्या बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

सत्र में यह मुद्दा जोर शोर से उठाया गया और इसके जवाब में बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि जल्द ही हरियाणा में 10 हजार होमगार्ड के जवान भर्ती किए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने होमगार्ड को बनाए गए रूल्स में संशोधन पर भी विपक्ष को करारा जवाब दिया।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...