Homeकुछ भीइस सुरंग से जुड़ेगा दिल्ली और हरियाणा, जाम और रेड लाइट से...

इस सुरंग से जुड़ेगा दिल्ली और हरियाणा, जाम और रेड लाइट से मिलेगा छुटकारा

Published on

दिल्ली के लोगों को सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है। अब चालकों को दिल्ली के जाम से काफी हद तक राहत मिलने जा रही है। सरकार राजधानी की कई प्रमुख सड़कों को रेड लाईट फ्री करने की योजना पर तेज गति से काम कर रही है। इससे लोग सड़क पर अपनी गाड़ी फर्राटे से ले जा सकेंगे। यही नहीं बल्कि दिल्ली में सवा किलोमीटर लंबी सड़क सुरंग (road tunnel) बनाने की तैयारी भी चल रही है, जिससे कई रास्ते जाम से मुक्त हो जाएंगे। यही नहीं बल्कि इस योजना का लाभ दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर और हरियाणा के अनेक शहरों को भी मिलेगा।

यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि दिल्ली में एनसीआर और हरियाणा के अनेक शहरों से काफी संख्या में लोगों को आना जाना रहता है। लेकिन दिल्ली में वाहनों के बढ़ते बोझ की वजह से कई रास्तों पर घंटों तक लोग जाम (traffic jam in Delhi) में फंसे रहते हैं। पंरतु इस नई योजना के बाद लोगों के आवागमन में काफी सहूलियत हो जाएगी।

बता दें कि प्रगति मैदान के पास ही सवा किलोमीटर लंबी सडक़ सुरंग बनाने का काम चल रहा है। जोकि दिल्ली की पहली इतनी लंबी सड़क सुरंग हैं। इस अनोखी सड़क सुरंग से लोगों को आने जाने में काफी सुविधा मिल जाएगी। वहीं इस इलाके में 6 नए अंडरपास भी बनाए जा रहे हैं, जिससे मथुरा रोड (Mathura road), भैरो मार्ग (Bhairo Marg) और रिंग रोड (Ring Road) से आना जाना बेहद आसान हो जाएगा।

इन सभी मार्गों को सिगलन फ्री (signal free) किया जा रहा है। जिसके बाद लोगों को वहां रूकने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल इन सभी मार्गों पर वाहनों का काफी अधिक जाम रहता है। पीडब्ल्यूडी का टारगेट है कि दिसंबर तक इस परियोजना को हर हाल में खत्म करना है।

टेंशन फ्री होगा आना-जाना

इस परियोजना के पूरा होते ही अशोक रोड, कनॉट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाऊस, और यमुनापार की तरफ से आने जाने वाले लोगों को आईटीओ आने की जरूरत नहीं होगी। इस सड़क सुरंग का इस्तेमाल करते हुए उनका सफर पूरी तरह से आसान हो जाएगा।

वहीं मथुरा रोड, भैरो मार्ग टी प्वाइंट तथा भैरो मार्ग रिंग रोड की लालबत्ती भी हटा दी जाएगी। जिसके बाद रिंग रोड पर लोग बिना रूके भैरो मार्ग से होते हुए आ जा सकेंगे। मथुरा रोड पर भी लालबत्ती हट जाने से आईटीओ और दक्षिणी दिल्ली की ओर आना जाना टेंशन फ्री हो जाएगा।

NCR के शहरों से जुड़ा है रास्ता

अभी तक इंडिया गेट से रिंग रोड पर आने जाने में ही जाम लगने की वजह से आधा घंटे का समय लग जाता है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। यह रास्ता एनसीआर के शहरों से भी जुड़ा हुआ है, लेकिन जाम की वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं।

इस पूरे सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए ही पीडब्ल्यूडी ने प्रगति मैदान के नीचे से सुरंग सडक़ का निर्माण काफी तेज गति से शुरू किया हुआ है। बताया गया है कि इस सुरंग का करीब 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

हट जाएंगे छः सिग्नल

वहीं मथुरा रोड को जाम से फ्री करने के लिए डीपीएस स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर के रास्ते को भी सिगलन से मुक्त किया जा रहा है। इस रास्ते के बीच में आ रही 6 लालबत्ती हटा दी जाएंगी। वहीं इस रास्ते पर करीब चार अंडरपास भी बनाए जा रहे हैं, जिनमें से 3 तैयार होने वाले हैं।

सुप्रीम कोर्ट के पास वाले अंडरपास का काम भी लगभग पूरा होने वाला है। वहीं रिंग रोड को भी जल्द ही सिगलन फ्री कर दिया जाएगा। इससे दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के शहरों में आने जाने वाले लोगों का सफर सुहाना हो जाएगा।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...