Homeकुछ भीप्रदेश में बनने वाला है एक और 4 लेन हाईवे, जुड़ जाएंगे...

प्रदेश में बनने वाला है एक और 4 लेन हाईवे, जुड़ जाएंगे पूर्व-पश्चिम हरियाणा और ये 7 नेशनल हाईवे

Published on

हरियाणा (Haryana) में जल्दी ही एक नया प्रोजेक्ट शुरू होने वाला है। इसके तहत प्रदेश के कई शहरों से केएमपी एक्सप्रेसवे (KMP Expressway) तक एक नया फोरलेन हाईवे बनाया जाएगा। इस हाइवे के बनने के बाद आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों का बहुत फायदा होगा। लोगों को आने जाने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उनका सफर आराम से होगा। इस एक्सप्रेसवे के बनने से पूर्वी और पश्चिमी हरियाणा आपस में जुड़ जाएगा। इन दोनों हिस्सों को जोड़ने की पहल को केंद्र सरकार से मंजूरी भी मिल गई है। इस नए प्रोजेक्ट के तहत हिसार, तोशाम, बाढ़ड़ा, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी होते हुए केएमपी एक्सप्रेस वे तक नया फाेरलेन हाईवे बनेगा।

7 मार्च को विधानसभा सत्र के दौरान उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सदन को भी इस प्रस्ताव से अवगत कराया था अब इस प्रोजेक्ट को केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी की भी मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने बीते सोमवार प्रदेश सरकार को इसकी अनुमति दे दी है।

बता दें कि बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान सदन के एक सदस्य की ओर से पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ने बताया था कि सड़कों के माध्यम से राज्य की पूर्व और पश्चिम तक सीधी कनेक्टिविटी की जा रही है इससे प्रदेश में यातायात सुगम होगा और लोगों को सुविधा भी होगी।

पिछले दिनों डिप्टी सीएम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने हरियाणा की सड़कों से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने व नई परियोजनाएं शुरू करने के बारे में विस्तार से चर्चा की थी। बातचीत के दौरान 4 मई 2021 को उन्होंने हिसार, तोशाम, बाढड़ा, महेंद्रगढ़, कनीना, रेवाड़ी सड़क परियोजना को हाइब्रिड वार्षिकी मोड के तहत शुरू करने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी थी।

केंद्रीय मंत्री ने दी स्वीकृति

सोमवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा के बजट सेशन के दौरान सदन के एक सदस्य के प्रश्न का उत्तर दिया। इस संबंध में जिला प्रवक्ता सिकंदर गहली ने बताया कि बजट सत्र में डिप्टी सीएम ने सीधे तौर पर कहा था कि महेंद्रगढ़ के पास दो नए हाईवे तैयार हो रहे हैं। इनके बनने के बाद महेंद्रगढ़ शहर में हैवी व्हीकल का लोड (heavy vehicle load) कम हो जाएगा।

हिसार-तोशाम-बाढड़ा-सतनाली-महेंद्रगढ़-कनीना-रेवाड़ी से होते हुए केएमपी से जुड़ने वाला एक नया हाईवे प्रस्तावित है। बीते 9 मार्च 2022 को उनकी पंचगांव में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात हुई थी जिसमें उन्होंने इसके लिए प्रस्ताव को सहमति दे दी है। 

डीपीआर बनाने के दिए निर्देश

गडकरी ने इसकी डीपीआर बनाने के निर्देश दे दिए हैं। महेंद्रगढ़ से रेवाड़ी वाया कनीना तक की सड़क भी इस परियोजना का हिस्सा है, इसकी डीपीआर तैयार करने के लिए सलाहकार की नियुक्ति की जा रही है। यहीं नहीं, चरखी दादरी-महेंद्रगढ़ रोड का कार्य अलॉट हो चुका है, जल्द ही इसको भी पूरा कर दिया जाएगा।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...