Homeकुछ भीहरियाणा के इन 3 हजार गांवों की बदल जाएगी सूरत, करोड़ों की...

हरियाणा के इन 3 हजार गांवों की बदल जाएगी सूरत, करोड़ों की राशि होने वाली है खर्च

Published on

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि समूचे हरियाणा में गांवों में स्थित तालाबों और जोहड़ों के जीर्णोद्घार तथा संबंधित गांवों से पानी की निकासी के लिए 600 करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी। इस कार्य के लिए प्रथम चरण में प्रदेश के करीब 3 हजार गांवों का चयन किया गया है। पुंडरी को उपमंडल का दर्जा दिए जाने की भी उपमुख्यमंत्री ने घोषणा की। कैथल जिले के पूंडरी क्षेत्र के लिए 38 करोड़ 41 लाख रुपए से अधिक की परियोजनाओं के शिलान्यास तथा उदघाटन उपरांत एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूंडरी क्षेत्र के लिए आज 29 करोड़ 68 लाख रुपये की योजनाओं के शिलान्यास का अनावरण किया गया है, जबकि 8 करोड़ 72 लाख रुपये की परियोजनाएं लोकार्पित की गई है। हम विकास के पहिए को रुकने नहीं देंगे। समूचे हरियाणा प्रदेश में प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्यों को लोगों के दरवाजे और दहलीज तक पहुचाया जा रहा है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निवेश के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। प्रदेश में 28 हजार करोड़ का निवेश हुआ है, जिसके तहत राज्य में जहां एक ओर प्रगति के नए आयाम तो स्थापित हुए ही हैं। साथ ही प्रदेश की अर्थ व्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर हुई है।

प्रदेश सरकार ने रोजगार के भी नए अवसर प्रदान करने का काम किया है। जहां तक प्राईवेट सैक्टर की बात है, सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ प्राईवेट क्षेत्र में भी युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर नौकरी देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम अब तक अपनी 43 प्रतिशत घोषणाएं पूरी कर चुके हैं।

पंचायत राज संस्थाओं में महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की गई है तथा ओबीसी के प्रतिनिधित्व को 8 प्रतिशत किया गया है। इसके अलावा राशन डिपो में 30 प्रतिशत राशन डीपो महिलाओं को आवंटित करने का प्रावधान किया गया है।

अपने उदबोधन में उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की हितैषी है। रबी के सीजन को देखते हुए समूचे प्रदेश में लगभग 400 मंडियों और खरीद केंद्रों की स्थापना की गई है। आगामी एक अप्रैल से गेहूं की खरीद का काम शुरू कर दिया जाएगा। फसल बेचने के बाद किसानों को 72 घंटे के अंदर राशि की अदायगी कर दी जाएगी। इस विषय को लेकर संबंधित खरीद एजैंसियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि पूंडरी क्षेत्र के लिए अब तक 197 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं, जिसके तहत सडक़ों के निर्माण का कार्य शुरू भी हो चुका है। इतना ही नहीं गुहला विधानसभा क्षेत्र की सडक़ों के लिए करीब 200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...