Homeकुछ भीहरियाणा के इन 3 हजार गांवों की बदल जाएगी सूरत, करोड़ों की...

हरियाणा के इन 3 हजार गांवों की बदल जाएगी सूरत, करोड़ों की राशि होने वाली है खर्च

Published on

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि समूचे हरियाणा में गांवों में स्थित तालाबों और जोहड़ों के जीर्णोद्घार तथा संबंधित गांवों से पानी की निकासी के लिए 600 करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी। इस कार्य के लिए प्रथम चरण में प्रदेश के करीब 3 हजार गांवों का चयन किया गया है। पुंडरी को उपमंडल का दर्जा दिए जाने की भी उपमुख्यमंत्री ने घोषणा की। कैथल जिले के पूंडरी क्षेत्र के लिए 38 करोड़ 41 लाख रुपए से अधिक की परियोजनाओं के शिलान्यास तथा उदघाटन उपरांत एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूंडरी क्षेत्र के लिए आज 29 करोड़ 68 लाख रुपये की योजनाओं के शिलान्यास का अनावरण किया गया है, जबकि 8 करोड़ 72 लाख रुपये की परियोजनाएं लोकार्पित की गई है। हम विकास के पहिए को रुकने नहीं देंगे। समूचे हरियाणा प्रदेश में प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्यों को लोगों के दरवाजे और दहलीज तक पहुचाया जा रहा है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निवेश के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। प्रदेश में 28 हजार करोड़ का निवेश हुआ है, जिसके तहत राज्य में जहां एक ओर प्रगति के नए आयाम तो स्थापित हुए ही हैं। साथ ही प्रदेश की अर्थ व्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर हुई है।

प्रदेश सरकार ने रोजगार के भी नए अवसर प्रदान करने का काम किया है। जहां तक प्राईवेट सैक्टर की बात है, सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ प्राईवेट क्षेत्र में भी युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर नौकरी देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम अब तक अपनी 43 प्रतिशत घोषणाएं पूरी कर चुके हैं।

पंचायत राज संस्थाओं में महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की गई है तथा ओबीसी के प्रतिनिधित्व को 8 प्रतिशत किया गया है। इसके अलावा राशन डिपो में 30 प्रतिशत राशन डीपो महिलाओं को आवंटित करने का प्रावधान किया गया है।

अपने उदबोधन में उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की हितैषी है। रबी के सीजन को देखते हुए समूचे प्रदेश में लगभग 400 मंडियों और खरीद केंद्रों की स्थापना की गई है। आगामी एक अप्रैल से गेहूं की खरीद का काम शुरू कर दिया जाएगा। फसल बेचने के बाद किसानों को 72 घंटे के अंदर राशि की अदायगी कर दी जाएगी। इस विषय को लेकर संबंधित खरीद एजैंसियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि पूंडरी क्षेत्र के लिए अब तक 197 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं, जिसके तहत सडक़ों के निर्माण का कार्य शुरू भी हो चुका है। इतना ही नहीं गुहला विधानसभा क्षेत्र की सडक़ों के लिए करीब 200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...