Categories: कुछ भी

दिल्ली की इस सुरंग से जुड़ेगा हरियाणा, जाम से मिलेगा छुटकारा

जल्दी हो लोगों को जाम से राहत मिल जाएगी। ट्रैफिक को कम करने के लिए सरकार नई नई योजना चला रही है। अब लोगों को दिल्ली के जाम से काफी हद तक राहत मिलने जा रही है। राजधानी दिल्ली की कई प्रमुख सड़कों को रेड लाईट फ्री करने की योजना पर तेज गति से काम चल रहा है। इसका लाभ यह होगा कि लोगों को अपनी गाड़ी फर्राटे से ले जाने में मजा आएगा। यही नहीं बल्कि दिल्ली में सवा किलोमीटर लंबी सड़क सुरंग बनाने की तैयारी भी चल रही है, जिससे कई रास्ते जाम से मुक्त हो जाएंगे।

यही नहीं बल्कि इस योजना का लाभ दिल्ली के साथ साथ एनसीआर और हरियाणा के अनेक शहरों को भी मिलेगा। यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि दिल्ली में एनसीआर और हरियाणा के अनेक शहरों से काफी संख्या में लोगों को आना जाना रहता है। 

मगर दिल्ली में वाहनों के बढ़ते बोझ की वजह से कई रास्तों पर घंटों तक लोग जाम में फंसे रहते हैं। पंरतु इस नई योजना के बाद लोगों के आवागमन में काफी सहूलियत हो जाएगी।

सवा किलोमीटर लंबी होगी सड़क सुरंग

बता दें कि प्रगति मैदान के पास ही सवा किलोमीटर लंबी सड़क सुरंग बनाने का काम चल रहा है। जोकि दिल्ली की पहली इतनी लंबी सड़क सुरंग हैं। इस अनोखी सड़क सुरंग से लोगों को आने जाने में काफी सुविधा मिल जाएगी।

वहीं इस इलाके में 6 नए अंडरपास भी बनाए जा रहे हैं, जिससे मथुरा रोड, भैरो मार्ग और रिंग रोड से आना जाना बेहद आसान हो जाएगा। इन सभी मार्गों को सिगलन फ्री किया जा रहा है। जिसके बाद लोगों को वहां रूकने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल इन सभी मार्गों पर वाहनों का काफी अधिक जाम रहता है। पीडब्ल्यूडी का टारगेट है कि दिसंबर तक इस परियोजना को हर हाल में खत्म करना है।

आईटीओ आने की नहीं होगी जरूरत

इस परियोजना के पूरा होते ही अशोक रोड, कनॉट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाऊस, और यमुनापार की तरफ से आने जाने वाले लोगों को आईटीओ आने की जरूरत नहीं होगी। इस सड़क सुरंग का इस्तेमाल करते हुए उनका सफर पूरी तरह से आसान हो जाएगा।

वहीं मथुरा रोड, भैरो मार्ग टी प्वाइंट तथा भैरो मार्ग रिंग रोड की लालबत्ती भी हटा दी जाएगी। जिसके बाद रिंग रोड पर लोग बिना रूके भैरो मार्ग से होते हुए आ जा सकेंगे। मथुरा रोड पर भी लालबत्ती हट जाने से आईटीओ और दक्षिणी दिल्ली की ओर आना जाना टेंशन फ्री हो जाएगा।

हट जाएंगी छः रेड लाइट

वहीं मथुरा रोड को जाम से फ्री करने के लिए डीपीएस स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर के रास्ते को भी सिगलन से मुक्त किया जा रहा है। इस रास्ते के बीच में आ रही 6 लालबत्ती हटा दी जाएंगी। वहीं इस रास्ते पर करीब चार अंडरपास भी बनाए जा रहे हैं, जिनमें से 3 तैयार होने वाले हैं। 

सुप्रीम कोर्ट के पास वाले अंडरपास का काम भी लगभग पूरा होने वाला है। वहीं रिंग रोड को भी जल्द ही सिगलन फ्री कर दिया जाएगा। इससे दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के शहरों में आने जाने वाले लोगों का सफर सुहाना हो जाएगा।

NCR से भी जुड़ा है यह रास्ता

अभी तक इंडिया गेट से रिंग रोड पर आने जाने में ही जाम लगने की वजह से आधा घंटे का समय लग जाता है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। यह रास्ता एनसीआर के शहरों से भी जुड़ा हुआ है, मगर जाम होने की वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं।

इस पूरे सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए ही पीडब्ल्यूडी ने प्रगति मैदान के नीचे से सुरंग सड़क का निर्माण काफी तेज गति से शुरू किया हुआ है। बताया गया है कि इस सुरंग का करीब 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago