इस योजना के तहत हरियाणा के स्कूलों को मिल सकता है 51000 का इनाम, बस करना होगा यह काम

जब से महामारी की मामले काम हुए हैं प्रदेश के सभी स्कूल खुल चुके हैं। महामारी के कारण बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। लेकिन स्कूल (Schools in Haryana) खुलने के बाद से सब पहले जैसा हो गया है। स्कूल खुलने के बाद से नया शैक्षणिक सत्र भी शुरू हो चुका है। समग्र शिक्षा अभियान (Samagra Shiksha Abhiyan) कार्यालय की तरफ से विद्यालयों को स्वच्छ बनाने की कवायद शुरू की गई है। सभी स्कूलों को साफ और स्वच्छ बनाया जाएगा। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशानुसार अब राजकीय विद्यालयों के लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना शुरू की गई है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत आवेदन शुरू हो चुके हैं और यह आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल तक जारी रहेगी। इसलिए जल्द से जल्द आवेदन करें। बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन (Clean India Mission) के तहत विद्यालयों को भी साफ-सुथरा रखने के कार्य की शुरूआत हुई है।

बता दें कि स्वच्छ भारत अभियान (Clean India Mission) के तहत ही इस योजना की शुरू हुई थी। लेकिन महामारी के कारण पिछले दो वर्ष तक इस योजना के तहत कोई भी कार्य नहीं हो पाया था। अब सरकार के आदेशों के तहत कार्य शुरू किया जाएगा।

अव्वल विद्यालय को मिलेंगे 51000 रुपए

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना (Swachh Vidyalaya Award Scheme) के तहत अव्वल रहने वाले विद्यालय को 51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। जबकि द्वितीय स्थान पर रहने वाले विद्यालय को 31 हजार और तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यालय को 21 हजार रुपये देने का प्राविधान किया गया है।

इस योजना के तहत अब तक कुल 34 विद्यालयाें ने जिला स्तर पर आवेदन किया है। जबकि अव्वल रहे विद्यालय राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना की प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे।

विद्यालय को स्वच्छ रखने की है जरूरत

समग्र शिक्षा अभियान, कैथल के जिला परियोजना अधिकारी रामनिवास शर्मा का कहना है कि जिस तरह हमें अपने आस-पास के क्षेत्र को स्वच्छ रखने की आवश्यकता है। ठीक वैसे ही विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों को अपने विद्यालय को स्वच्छ रखने की जरूरत है। वहीं, इस कार्य के तहत सरकार ने विद्यालयाें को स्वच्छ रखने के लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना चलाई है। इसके तहत 15 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकते हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

5 months ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

5 months ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

5 months ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

9 months ago